धातु, सीमेंट जैसे क्षेत्रों को अधिक कोयला पहुंचाने के प्रयास कर रहे: Coal India

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 25, 2023

सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने शुक्रवार को कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में आपूर्ति को प्रभावित करे बगैर धातु, सीमेंट जैसै गैर-नियमित क्षेत्र (एनआरएस) को अधिक मात्रा में कोयले की आपूर्ति करने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। उत्पादन में वृद्धि से इसमें मदद मिल रही है। कुछ दिन पहले इस महारत्न कंपनी ने कहा था कि गर्मियों का मौसम समयपूर्व आने और बिजली की औद्योगिक मांग में बढ़ोतरी के बीच वह ऊर्जा क्षेत्र में कोयले की मांग को पूरा करने की तैयारी कर रही है।

कोल इंडिया लिमिटेड चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में गैर-नियमित क्षेत्र (एनआरएस) के ग्राहकों को कोयला आपूर्ति में 16.6 प्रतिशत वृद्धि के रास्ते पर है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि इस तिमाही में अब तक एनआरएस ग्राहकों को कोयले की प्रतिदिन औसतन 3.67 लाख टन की आपूर्ति की गई है। चालू तिमाही में इस क्षेत्र को लगभग 3.3 करोड़ टन कोयला भेजा जाएगा जो तीसरी तिमाही की तुलना में 16.6 प्रतिशत और पिछले वर्ष की समान तिमाही के मुकाबले 10.4 प्रतिशत अधिक होगा।

कोल इंडिया ने कहा, ‘‘जनवरी-मार्च तिमाही में एनआरएस को अधिक आपूर्ति कंपनी के पास भंडार अधिक होने के चलते की गई। ऊर्जा कंपनियों को अधिक आपूर्ति के बावजूद मार्च में भी अब तक कंपनी के पास छह लाख टन प्रतिदिन का कोयला भंडार है।’’ दिसंबर 2022 में खत्म तीसरी तिमाही में कोल इंडिया के पास 3.2 करोड़ टन का भंडार था जो 23 मार्च तक बढ़कर 6.3 करोड़ टन हो गया। चालू वित्त वर्ष के अंत तक इसके और बढ़कर 6.8 करोड़ टन होने का अनुमान है।

प्रमुख खबरें

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya