बालों को मज़बूत बनाने वाले नारियल तेल से चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

By कंचन सिंह | Jul 09, 2019

क्या आप जानती हैं बालों को मज़बूत और शाइनी बनाने वाला नारियल तेल आपके चेहरे का चमक भी बढ़ा सकता है। नारियल तेल से न सिर्फ कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है, बल्कि सुंदर, साफ और चमकदार त्वचा का आपका सपना भी पूरा हो सकता है। इसके लिए जानिए नारियल तेल का कैसे इस्तेमाल करना है।

इसे भी पढ़ें: टमाटर सिर्फ चेहरे का ही रंग नहीं निखारता, बालों को भी बनाता है हेल्दी

ग्लोइंग स्किन

नारियल तेल मिलाकर तैयार किए गए स्क्रब से चेहरे का निखार बढ़ता है। स्क्रब तैयार करने के लिए शहद, ओट्स और नारियल तेल को मिकिस कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर गोलई में स्‍क्रब करें। यह पेस्ट हर स्किन टाइप पर सूट करता है। इससे मसाज करने से डेड स्‍किन हटती है और स्‍किन में चमक आती है। यदि आप मुहांसों से परेशान रहती हैं तो यह आपके लिए बेस्ट स्क्रब है।

 

दाग-धब्बे दूर करे

नारियल तेल चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए नारियल तेल में लेवेंडर ऑइल और लोहबान तेल मिलाना होगा। इस मिश्रण को कांच की शीशी में भरकर रख दें और रोज़ रात को सोने से पहले ड्रॉपर से निकालकर इससे चेहरे का मसाज करें। नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: मॉनसून में बालों की चमक फीकी न पड़े, इसलिए ऐसे रखें इसका ध्यान

सॉफ्ट स्किन

कच्‍ची शहद में नारियल तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। शहद स्‍किन को बहुत अच्‍छी तरह से हाइड्रेट करता है। इस मिश्रण को लगाने से आपकी स्किन बिल्कुल सॉफ्ट हो जाएगी।

 

डीप क्लीज़िंग 

चेहरे की अंदर तक सफाई यानी डीप क्लीज़िंग के लिए भी नारियल तेल बेस्ट है। इसके लिए बेकिंग सोडा और नारियल तेल को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं पोर्स को अंदर तक साफ करते हैं। यदि आपको ब्लैकहेड्स या मुहांसे होते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट है।

 

झाइयां दूर करें

नारियल तेल में थोड़ा-सा हल्‍दी और दूध मिलाइ। दूध में लैक्‍टिक एसिड होता है जो कि स्‍किन को साफ करता है। इस मिश्रण को चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से झाइयां दूर होती है। यह मिश्रण हर तरह की स्किन टाइप वालों को सूट करता है।

इसे भी पढ़ें: मेकअप के साथ सोने की न करें भूल, होगा कुछ ऐसा

एंटी एजिंग

नारियल तेल एंटी एजिंग का भी काम करता है। इसके लिए नारियल तेल में रोजहिप ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और एक घंटे बाद टिश्यू पेपर से पोंछ दें। रोजहिप ऑइल लगाने से चेहरे की एजिंग धीरे धीरे कम होने लगती है और स्‍किन के अदंर कोलाजेन बनने लगता है। रेग्युलर यूज़ से आपको खुद ही फर्क पता चलेगा।

 

- कंचन सिंह

 

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला