'कांग्रेस ने बाबा साहेब का किया अपमान', Agra में बोले JP Nadda, BJP ने बिना भेदभाव के सभी समाज को बढ़ाया आगे

By अंकित सिंह | Mar 07, 2024

मिशन 370 के तहत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज उत्तर प्रदेश के आगरा में भाजपा अनुसूचित मोर्चा द्वारा आयोजित 'अनुसूचित जाति महासम्मेलन' को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि लबें समय तक कांग्रेस पार्टी ने इस देश का शासन चलाया है। उन्होंने अपने शासनकाल में हमारे दलित भाइयों को, अनुसूचित जाति के भाइयों को कभी भी मानवता और इंसानियत की दृष्टि से नहीं देखा। जब उन्होंने देखा तो वोटबैंक की राजनीति को ध्यान में रखकर देखा। लेकिन भाजपा वैचारिक पार्टी है।

 

इसे भी पढ़ें: Tripura: BJP सरकार में शामिल हुई टिपरा मोथा पार्टी, दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली


नड्डा ने कहा कि जब हम सत्ता में भी नहीं थे, तब भी हमने एकात्म मानववाद की दृष्टि से ये कहा था कि जब तक समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का भला नहीं होगा, तब तक देश तरक्की नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि समाज में दलित, शोषित, वंचित, पीड़ित जिसको लोगों ने वोटबैंक की राजनीति से देखने का उपकरण समझ है, जब तक उसे हम प्रथम पंक्ति में लाकर खड़ा नहीं करेंगे, बराबरी का हाथ नहीं बढ़ाएंगे, तब तक समाज आगे नहीं बढ़ सकता है। ये भाजपा और भारतीय जनसंघ ने कहा था। इसीलिए कांग्रेस ने नहीं बल्कि भाजपा ने अंत्योदय का कार्यक्रम चलाया।


उन्होंने हमला बोलते हुए कहा कि उस समय कांग्रेस बोलती थी कि ये अंत्योदय क्या होता है? उसी समय हमने कहा था कि जब अंत का उदय होगा, तभी भारत का उदय होगा, तभी भारतीय समाज आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने उसी को आगे बढ़ाते हुए कहा - सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास। जब सबकी चिंता होगी, सबके प्रयास से चिंता होगी, जब सबका विश्वास मिल पाएगा, और जब सब लोग मिलकर साथ आएंगे तभी समाज का विकास होगा।

 

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र तैयार, जानिए इस बार क्या मिल सकता है खास


जेपी नड्डा ने कहा कि पंचतीर्थ की याद कांग्रेस को क्यों नहीं आई? संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की कांग्रेस द्वारा उपेक्षा की गई, उनका उपहास किया गया, उनके योगदान को हमेशा कम आंका गया। यही कांग्रेस का चरित्र है, यही कांग्रेस का इतिहास है। उन्होंने कहा कि ये इतिहास में दर्ज है कि मुंबई से संविधान सभा के चुनाव में बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर को हराया था। उन्हें संविधान सभा में आने के लिए बंगाल जाना पड़ा और वे वहां से चुनकर आए। उन्होंने कहा कि आज मोदी जी के नेतृत्व में अनुसूचित जाति की दृष्टि से सामाजिक न्याय मंत्रालय का 90% बजट बढ़ा दिया गया है। अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना के तहत 31 हजार गांवों को शामिल किया गया है। जिससे इन गांव में रहने वाले साढ़े 35 लाख लोगों का जीवन सुधर सके।

प्रमुख खबरें

विदेशी मुद्रा भंडार 3.66 अरब डॉलर बढ़कर 641.59 अरब डॉलर पर : Reserve Bank

Bank of Baroda का मार्च तिमाही में शुद्ध लाभ मामूली रूप से बढ़कर 4,886 करोड़ रुपये पर

TMC MLA Asit Majumdar ने BJP पर लगाए गंभीर आरोप, बोले - हुगली में बड़े अंतर से जीतेगी TMC

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़, 12 माओवादी ढेर