किसानों के लिए कांग्रेस उपवास नहीं पश्चाताप करेः शिवराज सिंह चौहान

By दिनेश शुक्ल | Dec 18, 2020

रायसेन। मध्य प्रदेश के रायसेन में आयोजित किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को तीनों कृषि कानून के लाभ समझाते हुए कहा कि कृषि कानून से किसान समृद्ध होंगे, लेकिन कांग्रेसी किसानों को भ्रमित कर रहे हैं, घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं। राहुल गांधी और कमलनाथ बोलते हैं कि हम किसानों के लिए उपवास करेंगे,  लेकिन उन्हें उपवास नहीं, पश्चाताप करना चाहिए। आपने किसानों से झूठे वादे किए, उनको ठगा, उनको छला, उनको धोखा दिया, उसके लिए पश्चाताप करो। उन्होंने कहा कि कमलनाथ जी ने कर्ज़माफी का झूठ तो बोला ही, उसके साथ ही प्रधानमंत्री किसान कल्याण निधि के लिए पात्र किसानों की सूची ही केंद्र को नहीं भेजी। हमने किसानों की सूची भेजी और रु. 6,000 के साथ ही अपनी ओर से रु. 4,000 भी किसानों को दिये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आशीर्वाद और सहयोग से पिछले आठ महीने में हमने 82,422 करोड़ रुपये विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत किसानों के खाते में अंतरित करने का काम किया है।

 

इसे भी पढ़ें: विरोधियों को दिक्कत कृषि कानूनों से नहीं, इस बात से है कि मोदी ने ये कैसे कर दियाः नरेंद्र मोदी

घड़ियाली आंसू बहाने वाले नेता, मोदी जी का विरोध कर रहे

चौहान ने कहा कि कांग्रेस और विपक्षी दल कृषि कानून को लेकर भ्रम फैला रहे है, लेकिन किसान बन्धु आप किसी की बातों में मत आना, मंडी बंद नहीं होगी और न ही एमएसपी पर खरीदी बंद होगी। मंडी की व्यवस्था को हम पहले से अधिक सुदृढ़ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के नाम पर घड़ियाली आँसू बहाने वाले नेता अब मोदी जी का विरोध करने के लिए झूठ बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के सबसे बड़े हितैषी हैं, जिनमें किसानों की आय दुगनी करने का जज्बा है, जिन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बनाई है। चौहान ने कहा कि नये कृषि कानून के विरोध में जो लोग ढोंग कर रहे हैं, जब इनकी सरकार थी तो यह एमएसपी पर केवल गेहूं की खरीदी करते थे। लेकिन हमने अन्य फसलों पर भी एमएसपी पर खरीदी की है।

 

इसे भी पढ़ें: पत्रकारिता क्षेत्र के कोरोना वॉरियर्स का जिकित्सा हेल्थ केयर ने किया सम्मान, काम के प्रति प्रतिबद्धता को लेकर जताई कृतज्ञता

मध्य प्रदेश का किसान मोदी जी, शिवराज जी और भाजपा के साथः विष्णुदत्त शर्मा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष, सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में हुए किसान सम्मेलन में बड़ी संख्या में आए किसानों की उपस्थिति ने यह बता दिया कि कृषि कानूनों को लेकर मध्य प्रदेश का किसान प्रधानमंत्री जी के साथ, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा नेतृत्व के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि जब कोई भी उत्पादक अपने उत्पाद की कीमत तय कर सकता है तो दिन-रात अथक मेहनत करने वाला किसान अपनी उपज की कीमत क्यों तय नहीं कर सकता है? शर्मा ने कहा कि नये कृषि बिल से किसान अपनी इच्छानुसार मूल्य तय कर फसल बेच सकता है। उन्होंने कहा कि पहले जब किसान फसल बेचने मंडी जाता तब व्यापारी ही फसल का दाम तय कर देते थे। किसान आढ़तियों ओर दलालों के जबड़े में फंसा रहता था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने कृषि कानून के जरिये किसानों को न सिर्फ आजादी दी बल्कि किसानों को दलालों से बचाया है। उन्होंने कहा कि एक सर्वे में सामने आया है कि गेहूं और धान में किसान और कंज्यूमर के बीच 2.5 प्रतिशत लगभग यानी लगभग 3 हजार 300 करोड़ रुपये बिचौलियों के पास चला जाता था, नए कृषि कानून से बिचौलियों पर अंकुश लगेगा।

 

इसे भी पढ़ें: विद्युत मीटर रीडिंग में हेराफेरी और अवैध रूप से धन उगाई के आरोप में FIR दर्ज

गांवों की तस्वीर और किसानों की तकदीर बदलने का अभियान जारी रहेगा : कमल पटेल

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि पूर्व की कमलनाथ सरकार ने फसल बीमा के लाभ से वंचित रखा था लेकिन सत्ता परिवर्तन से शुरू हुए व्यवस्था परिवर्तन से किसानों को लाभ मिलना शुरू हो गया। प्रदेश के 23 लाख 85 हजार किसानों के खाते में 5 लाख करोड़ से अधिक की राशि डाली जा चुकी है। आज अतिवृष्टि और बाढ़ से नष्ट हुई सोयाबीन की फसल की क्षतिपूर्ति के 1600 करोड़ रुपए डाले जा रहे हैं लेकिन यह अंतिम नहीं है, अभी फसल बीमा के मिलाकर किसानों के खाते में 8000 करोड़ रुपए और आएंगे। गांवों की तस्वीर और किसानों की तकदीर बदलने का अभियान लगातार जारी रहेगा। पटेल ने कहा कि किसानों को समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाना भाजपा का संकल्प है, इसे पूरा करने पर ही आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा होगा। कार्यक्रम के अंत में सभी किसानों ने खड़े होकर एवं हाथ उठाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कृषि कानूनों का समर्थन तथा अभिनंदन किया। कृषि सम्मेलन में सांसद रमाकांत भार्गव, पूर्व मंत्री रामपाल सिंह, विधायक सुरेन्द्र पटवा, श्रीमती अनीता किरार, एस मुनियन, जिला अध्यक्ष डॉ जयप्रकाश किरार, रामकिशन चौहान सहित अन्य जनप्रतिनिधि मंचासीन थे।

प्रमुख खबरें

Vishwakhabram | Pak Occupied Kashmir | भारत वाले कश्मीर की तरक्की देखकर पीओके में मचा हुआ है बवाल, पाकिस्तान सरकार के खिलाफ विरोधी प्रदर्शन तेज

Lok Sabha Elections 2024: पहले चार चरणों में 66.95 प्रतिशत हुई वोटिंग, चुनाव आयोग ने दी बड़ी जानकारी

Health Tips: हाई बीपी की समस्या हो सकती है जानलेवा, इन घरेलू उपायों से करें कंट्रोल

निर्वाचन आयोग ने चुनाव बाद हिंसा को लेकर आंध्र के मुख्य सचिव और डीजीपी को तलब किया