मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने की जीत दर्ज, अजय टंडन ने राहुल लोधी को दी शिकस्त

By दिनेश शुक्ल | May 02, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन ने भाजपा प्रत्याशी राहुल लोधी को 17,089 मतों से पराजित कर दिया है। रविवार सुबह शुरू हुई मतगणना में पहले ही राउंड से कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन ने बढ़त बना ली थी। वही कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए बीजेपी प्रत्याशी राहुल लोधी अपने बूथ भी नहीं बचा पाए यहाँ भी कांग्रेस प्रत्याशी ने उनसे अधिक वोट हासिल किए।

 

इसे भी पढ़ें: संक्रमण जहाँ है, वहीं उसे रोकना होगा, घर-घर सर्वे कर मेडिकल किट दें- शिवराज सिंह चौहान

दमोह विधानसभा सीट पर मतगणना 26 चरणों में सम्पन्न हुई। जिसमें शुरू से ही कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन ने अपनी बढ़त बनाए रखी है। कांग्रेस प्रत्याशी ने पहले ही राउंड में 1633 वोटो से बीजेपी प्रत्याशी राहुल लोधी आगे हो गए थे। जिसके बाद लगातार वह हर राउंड में बीजेपी प्रत्याशी से बढ़त बनाए रहे। कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन 24 वां राउंड पूरा होने के बाद 14,537  मतों से आगे चल रहे थे वही आखिरी और 26वें राउंड की मतगणना में 17,089 वोटों से बीजेपी प्रत्याशी राहुल लोधी को हरा दिया। 

 

इसे भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण बढ़ने से भोपाल में 10 मई तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू

 मध्य प्रदेश की एक मात्र दमोह विधानसभा क्षेत्र-55 में 17 अप्रैल 2021 को मतदान हुआ था। जिसमें कुल 59.81 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया था। वही इस चुनाव में जहाँ प्रदेश की शिवराज सरकार की पूरी कैबिनेट ने दमोह में डेरा डाल लिया था तो वही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी यहाँ कई सभाएं ली थी। तो वही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सहित कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने दमोह में सभाएँ की थी। जहाँ दमोह उप चुनाव के लिए बीजेपी ने मंत्री भूपेन्द्र सिंह को चुनाव प्रभारी बनाया था तो वही कांग्रेस ने पूर्व मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर को चुनाव की कमान सौंपी थी। रविवार को मतगणना वाले दिन आज ही कोरोना के चलते उनका निधन हो गया। 

 

इसे भी पढ़ें: कोरोना मुक्त भोपाल अभियान के तहत सर्वे शुरू, किया जाएगा स्वास्थ्य परीक्षण

कोरोना गाइड लाइन के चलते जहाँ मतगणना में देरी हुई वही यह मतगणना रात लगभग 10 बजे तक चली जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन ने भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह को करारी शिकस्त दी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कांग्रेस प्रत्याशी की बढ़ को देखते हुए ट्वीट करते हुए लिखा कि दमोह उपचुनाव के परिणाम से प्रदेश से भाजपा की उल्टी गिनती की शुरुआत हो गयी है। भाजपा की “जनता से पहले चुनाव को प्राथमिकता” की नीति व सोच को जनता ने इस परिणाम से कड़ा सबक सिखा दिया है। वही केन्द्रीय मंत्री व दमोह लोकसभा से सांसद प्रहलाद पटेल ने अपने ट्वीट कर लिखा कि दमोह के विधानसभा उपचुनाव में जीत की ओर अग्रसर कांग्रेस के उम्मीदवार अजय टंडन जी को शुभकामनाएँ ।हम जीते नहीं पर सीखे बहुत ?! वही कांग्रेस ने इसे दमोह की जनता की जीत बताया है। कांग्रेस ने कहा कि हम दमोह की जनता के आगे कृतज्ञता के साथ नतमस्तक हैं।