Lok Sabha Elections: बिहार में महागठबंधन में नहीं बन पा रही सहमति, इन पांच सीटों पर फंस रहा पेंच

By अंकित सिंह | Mar 26, 2024

बिहार में पांच लोकसभा सीट ऐसी है जिनको लेकर कांग्रेस और राजद के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है। कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और वामपंथी दलों की नजर इन सीटों पर है और वे दावा कर रहे हैं। विवाद की वजह से ही लोकसभा चुनाव से पहले आम सहमति तक पहुंचने में देरी हो रही है। औरंगाबाद, बेगुसराय, कटिहार, पूर्णिया और सीवान ऐसी सीटें हैं जहां असहमति के कारण महागठबंधन के सहयोगी सीट-बंटवारे की व्यवस्था तक नहीं पहुंच पाए हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Congress और वाम मोर्चे ने कूच बिहार से अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा की, चुनाव पूर्व गठबंधन को झटका


राजद ने अपने उम्मीदवारों को एकतरफा पार्टी सिंबल बांट दिया है। एक कदम जिसने विशेष रूप से कांग्रेस को परेशान कर दिया है, वह है राजद द्वारा औरंगाबाद से अभय कुशवाहा को पार्टी का चुनाव चिन्ह देना, जो हाल ही में जनता दल (यूनाइटेड) से आए हैं। कांग्रेस ने नागालैंड और केरल के पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार के लिए टिकट की मांग की। इस बीच, लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व वाली राजद ने चुनाव चिह्न वितरण को लेकर कांग्रेस पर पलटवार किया है और उस पर बेहतर समन्वय के लिए अपनी पसंदीदा सीटें साझा नहीं करने का आरोप लगाया है। निखिल कुमार ने इस मामले पर राजद को "गठबंधन धर्म" की याद दिलाई।


औरंगाबाद के अलावा बेगुसराय सीट पर भी कांग्रेस और राजद में विवाद है। इसके बीच भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने एकतरफा फैसला लेते हुए इस सीट से अवधेश राय को अपना लोकसभा उम्मीदवार घोषित कर दिया। पूर्णिया में कांग्रेस ने राजद से आए पप्पू यादव के लिए टिकट की मांग की है, जबकि लालू प्रसाद का पक्ष रूपौली से विधायक बीमा भारती को चुनाव लड़ाना चाहता है। भारती रविवार (24 मार्च) को जदयू छोड़ने के बाद राजद में शामिल हो गईं।

 

इसे भी पढ़ें: Bihar : JDU विधायक बीमा भारती ने दिया इस्तीफा, RJD में हुईं शामिल


सीवान सीट पर भी कांग्रेस और राजद के बीच सीट बंटवारे पर सहमति अटकी हुई है। लालू प्रसाद की पार्टी ने बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के लिए टिकट की मांग की है। सूत्रों के मुताबिक सीपीआई और सीपीआई (एमएल) भी सीवान सीट के लिए प्रयासरत हैं। कांग्रेस ने तारिक अनवर को मैदान में उतारने के उद्देश्य से कटिहार निर्वाचन क्षेत्र पर भी दावा किया है - जो 19 साल पहले निष्कासित होने के बाद 2018 में पार्टी में लौट आए। हालांकि, राजद की नजर कटिहार सीट पर भी है। इस बीच, सीपीआई ने जहानाबाद, मधुबनी और बांका सीटों पर दावा किया है, जबकि पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है। सीपीआई ने बेगुसराय से अवधेश राय के अलावा खगड़िया से संतोष कुमार को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh की 13 लोकसभा सीट के लिए मतदान शुरू

Lok Sabha Election Fourth Phase Voting । 96 लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी, कई प्रमुख उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का होगा फैसला

Congress के अंदर Aurangzeb की आत्मा दाखिल हो गई है, Amethi में बोले Yogi Adityanath

Indore में पहली बार BJP और कांग्रेस समर्थित NOTA के बीच चुनावी भिड़ंत