कोरोना का संकट अभी टला नहीं कि नया वायरस हंता आ गया, जानिए इसके बारे में

By अंकित सिंह | Mar 24, 2020

इस वक्त विश्व के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस का कहर है। इस बीच चीन से एक और वायरस की बात सामने आ रही है। इस वायरस को हंता वायरस कहा जा रहा है। हंता वायरस से चीन के यूनान प्रांत में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट किया है कि सोमवार को एक चार्टर्ड बस से पूर्वी शानडोंग प्रांत से लौटते समय एक व्यक्ति की मौत हो गयी। आगे कोई ब्यौरा दिए बिना ट्वीट में कहा गया है, ‘‘व्यक्ति में हंता वायरस की पुष्टि हुई। बस के 32 अन्य लोगों की भी जांच की गयी है।’’ अमेरिका के अग्रणी राष्ट्रीय लोक स्वास्थ्य संस्थान बीमारी रोकथाम और नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के मुताबिक, हंता वायरस विषाणुओं का परिवार है जो कि चूहों से फैलता है और दुनिया भर में इससे कई तरह की बीमारी हो सकती हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: डॉक्टरों पर किराये के घर खाली करने का संकट बेहद दुखद : हर्षवर्धन

इस मौत के बाद एक बार फिर से लोगों में भय का माहौल बन रहा है। लोगों को लग रहा है कि यह करोना वायरस जितना ही खतरनाक साबित हो सकता है। अभी विश्व से कोरोनावायरस का संकट मिटा ही नहीं तब तक यह नया वायरस आ गया है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर भी खूब अफवाहें फैलाई जा रही हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि यह हंता वायरस करोना वायरस जितना खतरनाक नहीं है, ना ही यह हवा में फैलता है और ना ही या एक दूसरे से फैलता है। हंता वायरस चूहे या फिर गिलहरी के संपर्क में आने से होता है। यह संक्रमण चूहे के घर में घुसने से फैलता है चूहे के मल से यह ज्यादा फैलता है।


हंता वायरस के लक्षण

हंता वायरस के शुरुआती लक्षण यह है कि इसके होने से सर में दर्द और बुखार होता है। इसके अलावा शरीर में भी दर्द होता है। पेट दर्द और उल्टी तथा डायरिया भी हंता वायरस के लक्षण है। हंता वायरस के उपचार में देरी पर फेफड़ों में पानी भर जाता है। हंता वायरस के मामले ऐसे समय सामने आए हैं जब चीन कोरोना वायरस से जूझ रहा है और देश भर में 3277 लोगों की मौत हो चुकी है। बहरहाल, दुनिया भर में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 19,961 हो गयी है। दिसंबर में चीन में पहला मामला सामने आने के बाद से 175 देशों में3,86,350 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।


प्रमुख खबरें

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं

MI vs KKR IPL 2024: वानखेड़े में मुंबई इंडियंस और कोलकाता के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग 11