हिमाचल में दोबारा कोरोना बंदिशों को लगाने की तैयारी

By विजयेन्दर शर्मा | Aug 04, 2021

शिमला। हिमाचल प्रदेश में पर्यटन सीजन इन दिनों पूरे यौवन पर है तो दूसरी ओर सावन महीने में देव स्थानों पर भी श्रद्धालुओं की भीड देखने को मिल रही है जिससे प्रदेश सरकार को कोरोना संक्रमण के दोबारा प्रदेश में फैलने का डर सताने लगा है हालांकि इससे पहले लगने लगा था कि शायद सरकार कोरोना बंदिशों में कुछ ढील दे सकती है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

 

प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रदेश में पिछले कुछ दिनों के दौरान कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने शुरू हुए हैं, जो कि चिंता का विषय है। उन्होंने कहा बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने राज्य में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सलाह दी है कि वह आरटीपीसीआर टेस्ट करवाकर आए या फिर वैक्सीन डोज लेकर ही आये उन्होंने संकेत दिए हैं कि यदि कोरोना के मामले बढ़ते हैं तो स्कूलों व कॉलेज को बंद किया जाएगा।

 

उन्होंने कहा सरकार ने 10 अगस्त को प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए सरकार समीक्षा करेगी। यदि जरूरी हुआ तो पाबंदियां बढ़ाई जा सकती हैं। अभी केवल सरकार ने बाहर से आने वाले लोगों के लिए एडवायजरी जारी की है। इस समय प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर चौदह हजार से ज्यादा हो चुकी है, जो कि एक सप्ताह पहले करीब 850 थी। वहीं, शिक्षण संस्थानों को भी बंद किया जा सकता है।

 

दरअसल, हिमाचल प्रदेश सहित आठ राज्यों में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगा है, जिसकी जानकारी गणितीय मॉडल आर वैल्यू से पता चली है। भौगोलिक स्थिति देखें तो पहाड़ी राज्य और समुद्र के आसपास के राज्यों में यह आर वैल्यू तेजी से बढ़ रही है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी सार्वजनिक करते हुए सतर्क रहने और कोरोना वैक्सीन लगवाने की सलाह दी है। हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में आर वैल्यू सर्वाधिक 1.4 है। देश के 17 राज्यों में आर वैल्यू एक अंक से अधिक है, लेकिन आठ राज्यों में लगातार बढ़ रही है। मंत्रालय ने जानकारी दी है कि हिमाचल प्रदेश के एक जिले में संक्रमण दर सबसे अधिक है। मंत्रालय का कहना है कि अभी देश दूसरी लहर से ही बाहर नहीं आया है।

प्रमुख खबरें

Bihar: पुलिस हिरासत में मौत को लेकर थाने में आगजनी के आरोप में 19 गिरफ्तार

Gaza में संघर्ष पर नयी योजना पर कार्य नहीं किया गया तो पद छोड़ दूंगा : गैंट्ज

कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास संदिग्ध गतिविधि के बाद तलाश अभियान प्रारंभ

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई