कोरोना वायरस: प्रधानमंत्री कार्यालय ने केन्द्रीय मंत्रियों से दैनिक रिपोर्ट देने को कहा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 27, 2020

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने केन्द्रीय मंत्रियों को कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए उठाये गये विभिन्न कदमों पर एक दैनिक रिपोर्ट दाखिल करने के निर्देश दिये है। पीएमओ ने केन्द्रीय मंत्रियों को इस वायरस से निपटने के लिए उठाये गये कदमों जैसे रोगियो को पृथक करने की सुविधा और स्वास्थ्य देखरेख सुविधाओं के साथ-साथ आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता समेत लॉकडाउन के प्रभाव से निपटने के लिए किये गये उपायों पर एक दैनिक रिपोर्ट सौंपने को कहा है। 

 

इसे भी पढ़ें: गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से की बात, प्रवासी मजदूरों के पलायन पर ध्यान देने को कहा

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए उठाये गये कदमों पर जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधीक्षकों के साथ प्रतिदिन संपर्क बनाने रखने के निर्देश के साथ सभी केन्द्रीय मंत्रियों को एक राज्य सौंपा गया है। इस वायरस से देश में 700 से अधिक लोग संक्रमित हुए है और इस महामारी से 17 लोगों की मौत हो चुकी है। मंत्रियों को ‘‘दैनिक आधार पर पीएमओ’’ को अपना ‘जानकारी’ भेजने के लिए भी कहा गया है ताकि वायरस के प्रसार को रोकने के फैसलों को लागू करने में खामियों और लालफीताशाही को दूर किया जा सके। सूत्रों ने बताया कि दो प्रमुख पहलू हैं जिन पर इन मंत्रियों को अपनी रिपोर्ट देनी है। पहला पहलू वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदम, और दूसरा कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के प्रभाव से निपटने के लिए क्या कार्रवाई की गई। 

 

इसे भी पढ़ें: विदेश से दो महीने में लौटे 15 लाख यात्री, वास्तविक निगरानी में कमी: कैबिनेट सचिव

एक केन्द्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘हमने पीएमओ से पत्र मिलने के तुरंत बाद कल से काम करना शुरू कर दिया है।’’ सूत्रों ने बताया कि इन मंत्रियों को केन्द्र और राज्यों के बीच एक संपर्क माध्यम के रूप में काम करने के निर्देश दिये गये है। मंत्रियों को यह भी ध्यान रखने के लिए कहा गया है कि क्या केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों को लागू किया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह, महेन्द्रनाथ पाण्डेय और कृष्णलाल सिंह को उत्तर प्रदेश, नितिन गडकरी और प्रकाश जावड़ेकर को महाराष्ट्र का प्रभार दिया गया है। रामविलास पासवान और रविशंकर प्रसाद को बिहार जबकि मुख्तार अब्बास नकवी को झारखंड का प्रभार सौंपा गया है। धर्मेन्द्र प्रधान ओडिशा के प्रभारी होंगे जबकि गजेन्द्र सिंह शेखावत को राजस्थान और पंजाब का प्रभार दिया गया है।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: एग्जिट पोल में दिखी भाजपा की आंधी, पीएम मोदी के रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल की भविष्यवाणी!

लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना चार जून को सुबह आठ बजे से शुरू होगी: Election Commission

India में पिछले तीन महीनों में भीषण गर्मी की चपेट में आने से 56 लोगों की हुई मौत: Health Ministry

BJP ने शासन-प्रशासन का दुरुपयोग किया, चुनाव आयोग कार्रवाई के मामले में सुस्त रहा : Akhilesh