ई-कॉमर्स कंपनियों पर भी दिखा कोरोना का असर, बाजार से भी गायब हो रहे सामान

By अनुराग गुप्ता | Mar 07, 2020

नयी दिल्ली। चीन के वुहान शहर से उपजे वायरस ने पूरे विश्व में कोहराम मचाया हुआ है। इसका असर अब बाजारों पर भी दिखाई दे रहा है। यूं तो त्योहारों के मौके पर अक्सर बाजार सजने लगती थी, तरह-तरह के ऑफर्स दुकानदारों द्वारा ग्राहकों को मुहैया कराए जाते थे। ठीक ऐसा ही नजारा हम ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों में भी देखते थे, यानी कि ई-कॉमर्स सेक्टर में...

लगभग हर छोटे-मोटे त्योहारों पर सेल मुहैया कराने वाली ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट अभी तक कोई सेल लेकर नहीं आई है। हालांकि फ्लिपकार्ट और अमेजन ने कुछ मोबाइल फोन पर जरूर डिस्काउंट रखा है लेकिन इसका प्रचार-प्रसार देखने को नहीं मिल रहा है और न ही वेबसाइट पर ई-कॉमर्स कम्पनियां ही फ्लैस चला रही हैं।

इसे भी पढ़ें: बढ़ता जा रहा है कोरोना वायरस का खौफ, दुनियाभर में 1,00,000 लोग संक्रमित

अमूमन त्योहारों के मौके पर जब ग्राहकों को कुछ लेने का मन होता था तो वह सीधे तौर पर अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसे प्लेटफॉर्मों का इस्तेमाल करते थे लेकिन इस बार बाजारों के साथ-साथ ये प्लेटफॉर्म भी सूने पड़े हैं। जब विशेषज्ञों से इससे जुड़ा सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का असर भी बाजारों पर दिखाई दे रहा है क्योंकि ज्यादातर लोग भीड़-भाड़ वाले इलाकों में निकलने से बच रहे हैं। 

जबकि वायरस का असर ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर भी दिखाई दे रहा है। इसके जवाब में विशेषज्ञों ने बताया कि चीन से शुरू हुए वायरस की वजह से प्रोडक्शन में कमी आई है जिसकी वजह से सेल नहीं लगाई गई है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस: EU ने सभी सदस्य देशों से एकजुटता दिखाने की अपील की

सामानों की हो सकती है कमी

कोरोना वायरस के डर से दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में कई सामानों का डर बना हुआ है। इसका असर अब इलेक्ट्रानिक सामानों पर पड़ने लगा है। बाजारों से इलेक्ट्रानिक सामानों का स्टाक खत्म होने लगा है। बुधवार को नेहरू प्लेस कंप्यूटर मार्केट असोसिएशन ने दावा किया था कि हमारे पास इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट में खासकर लैपटॉप का स्टॉक अब सिर्फ 15-20 का ही बना था।

अगर जल्द ही कोरोना वायरस में कमी नहीं देखी गई तो दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में कम्प्यूटर की कमी देखने को मिल सकती है। हालांकि सबसे ज्यादा कमी किसी प्रदेश को पड़ने वाली है तो वह राजधानी दिल्ली है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली का एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, कई कार्यक्रम रद्द

प्रोडक्ट्स के एक हजार कंटेनर आना बंद

नेहरू प्लेस कंप्यूटर मार्केट असोसिएशन ने बताया कि कोरोना वायरस के कोहराम से पहले दिल्ली समेत देशभर में चीन से लगभग रोजाना तमाम तरह के इलेक्ट्रानिक सामानों को एक हजार कंटेनर आते थे, जो अब आना बंद हो चुके हैं।

इसे भी देखें: कोरोना के चलते बाजारों से गई रौनक

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान