J&K में 280 डीडीसी सीटों के लिए मंगलवार को होगी मतगणना, 4,181 उम्मीदवारों ने आजमाई थी किस्मत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 21, 2020

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) की 280 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी। राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश में आठ चरणों में हुए इन चुनावों में 450 से अधिक महिला उम्मीदवारों समेत कुल 4,181 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण का मतदान 28 नवम्बर को हुआ था और आठवें एवं अंतिम चरण का मतदान 19 दिसम्बर को हुआ था। कुल मिलाकर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए इन चुनावों में 57 लाख पात्र मतदाताओं में से 51 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। कश्मीर केन्द्रित मुख्य धारा की सात राजनीतिक पार्टियों ने गुपकर घोषणा पत्र गठबंधन (पीएजीडी) के बैनर तले चुनाव लड़ा था। इन पार्टियों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी भी शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: DDC चुनाव सम्पन्न होने पर बोले उपराज्यपाल सिन्हा, निर्वाचित प्रतिनिधि J&K को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे 

मतगणना के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर लिये गये है और केन्द्र शासित प्रदेश के सभी 20 जिलों में सुबह नौ बजे से मतगणना शुरू होगी। राज्य चुनाव आयुक्त के के शर्मा ने रविवार को मतगणना प्रक्रिया के लिए तैयारियों और अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की थी। शर्मा ने कहा कि निर्वाचन अधिकारी प्रत्येक डीडीसी निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना प्रक्रिया के प्रभारी होंगे। पारदर्शिता बनाये रखना सुनिश्चित करने के वास्ते पूरी मतगणना प्रक्रिया पर नजर रखी जाएगी और इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग करायी जाएगी।

प्रमुख खबरें

वरिष्ठ Congress नेता Digvijay Singh ने EVM पर उठाये सवाल, सुप्रीम कोर्ट पहुँचे

BJP की महिला नेता ने पार्टी के पदाधिकारियों पर लगाया प्रताड़ित करने का आरोप

ईरान के राष्ट्रपति रईसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर की हुई इमरजेंसी लैंडिंग

विकास ही मुख्य मुद्दा, पीएम हिन्दू-मुसलमान नहीं कर रहे, बल्कि विपक्षी दलों की सच्चाई बता रहे : Pushkar Singh Dhami