हमास हमलों के बीच भारतीय रिसर्चस को बचाने में जुटा एक क्रिकेट क्लब, सुरक्षित पनाह दी गई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 17, 2021

बीरशेबा (इजराइल)। इजराइल के दक्षिणी शहर बीरशेबा के एक क्रिकेट क्लब ने बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी के अनेक भारतीय अनुसंधानकर्ताओं को बचाने के लिए पहल की है जो पिछले एक सप्ताह से हमास के हमलों के बाद उचित आश्रय की तलाश में है। विश्वविद्यालय के पास स्थित बीरशेबा क्रिकेट क्लब की इमारत के दरवाजे स्थानीय निवासियों के लिए खोल दिये गये हैं। फलस्तीनी उग्रवादियों द्वारा इजराइल के दक्षिणी इलाकों में हमले शुरू किये जाने के बाद यह पहल की गयी और इसी क्रम में भारतीय अनुसंधानकर्ताओं को भी सुरक्षित पनाह दी गयी।

इसे भी पढ़ें: लॉस एंजिलिस के जंगल में लगी आग और फैली, दो लोगों से की गई पूछताछ

बीरशेबा क्रिकेट क्लब के अध्यक्ष नाओर गुडकर ने कहा, ‘‘कुछ भारतीय अनुसंधानकर्ता क्रिकेट क्लब के लिए खेलते भी हैं और हमारे परिवार के सदस्यों की तरह हैं। हमने उन्हें बताया कि कोई भी सुरक्षित आश्रय चाह रहा हो तो हमारे क्लब में उसका स्वागत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पिछले सप्ताह हमारे साथ अनेक भारतीय अनुसंधानकर्ता रहे जिनमें लड़के और लड़कियां दोनों शामिल हैं। हमने उन्हें यथासंभव मदद मुहैया कराकर उनके लिए परिस्थितियों को सुगम बनाने का प्रयास किया।’’ नाओर ने कहा, ‘‘उनमें से कुछ को सुरक्षा नियमों की पूरी तरह जानकारी नहीं है और मैंने तथा मेरे साथियों ने उन्हें सुरक्षित रहने के लिए अपनाई जाने वाली सभी तरह की सतर्कता के बारे में बताया।’’ क्लब में शरण लेने वाले शोधकर्ताओं में विराज भिंगरदिवे, हिना खांड, शशांक शेखर, रुद्राकू सेनगुप्ता और बिष्णु खांड शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: इज़राइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष को रोकने के लिए UNSC ने बुलाई आपात बैठक

इनमें से अधिकतर ने कहा, ‘‘हम यहां यह जानते हुए आराम कर सकते हैं कि हम सुरक्षित हैं। पिछले सोमवार से एक भी रात शांतिपूर्ण नहीं रही।’’ विश्वविद्यालय में शोधार्थी छात्र अंकित चौहान ने कहा, ‘‘क्लब ने न केवल भारतीय छात्रों को सुरक्षित महसूस कराया है बल्कि एक तरह से उन्हें प्रोत्साहित किया है। उन्हें नाश्ता, चाय और कॉफी दी जा रही है और वे जिम तथा मनोरंजन के संसाधनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उन्हें विपत्ति के मौजूदा हालात से ध्यान हटाने में मदद मिल सकती है।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान