दिल्ली के स्कूलों में फर्जी बम का खतरा, दिल्ली सरकार ने सुरक्षा बनाए रखने के लिए जारी की एडवाइजरी

By रितिका कमठान | May 02, 2024

दिल्ली के स्कूलों में बम का खतरा बताकर एक ईमेल भेजा गया, जिसके बाद पूरी दिल्ली, एनसीआर में हड़कंप मच गया था। ये घटना बुधवार एक मई को हुई थी। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के लगभग 100 स्कूलों को 1 मई को ईमेल के जरिए बम की धमकी मिली, जिसमें उनके परिसर में बम होने की चेतावनी दी गई। स्कूलों को दिए इस अलर्ट के बाद पुलिस ने तलाशी अभियान शुरू किया था। शुरुआती जांच में सामने आया था कि दिल्ली के कई स्कूलों को बम की धमकी वाले ऐसे ही ईमेल मिले हैं।

 

इस बीच, दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने फर्जी कॉल के बाद स्कूलों को एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी के मुताबिक किसी भी संदिग्ध गतिविधि या ईमेल मिलने पर स्कूल अधिकारियों को संबंधित डीडीई (जिला/जोन) और दिल्ली पुलिस को तुरंत सूचित करने का निर्देश दिया है। निर्देश में स्कूलों से सतर्कता बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि उनके आधिकारिक पते पर प्राप्त ईमेल की तुरंत निगरानी की जाए। गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली, एनसीआर के लगभग 100 स्कूलों को बम की झूठी धमकी मिली।

 

एडवाइजरी में कहा गया है, ''वर्तमान स्थिति को देखते हुए, जिसमें 01.05.2024 की सुबह के शुरुआती घंटों में दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकियां मिलीं, यह सलाह दी जाती है कि स्कूल प्रशासक/प्रबंधक/सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों के प्रमुख शिक्षा निदेशालय, जीएनसीटी दिल्ली के तहत मान्यता प्राप्त स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दिन के किसी भी समय (स्कूल समय से पहले, उसके दौरान या बाद में) स्कूल की आधिकारिक ईमेल आईडी पर प्राप्त ईमेल/संदेशों की समय पर जांच की जाए,'' जारी की गई सलाह पढ़ें शिक्षा निदेशालय।”

 

एडवाइजरी में ये भी निर्देश दिए गए हैं कि ईमेल में पाई गई किसी भी संदिग्ध या संदिग्ध सामग्री की सूचना तुरंत दिल्ली पुलिस और जिला शिक्षा अधिकारियों को दी जाए ताकि उचित कार्रवाई की जा सके। स्कूल अधिकारियों को माता-पिता और संबंधित कानून प्रवर्तन अधिकारियों को किसी भी आसन्न खतरे या चुनौती की स्थिति में छात्रों की सुरक्षा के संबंध में उचित उपाय शुरू करने के लिए समय रहते सूचित करना चाहिए। यह चेतावनी राजधानी और आसपास के नोएडा में कम से कम 150 स्कूलों को समान ईमेल बम की धमकी भेजे जाने के बाद जारी की गई थी, जिससे बच्चों, अभिभावकों और स्कूल प्रशासकों के बीच काफी चिंता पैदा हो गई थी। धमकियों की प्रतिक्रिया में, कई स्कूलों के प्रशासकों ने बड़े पैमाने पर निकासी का आदेश दिया और स्कूल के मैदानों की गहन तलाशी ली। पुलिस जांच में पता चला कि तलाशी के दौरान कुछ भी संदिग्ध या आपत्तिजनक नहीं पाया गया, जिसके बाद धमकियां गलत निकलीं।

प्रमुख खबरें

PoK में झड़पों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने स्थानीय मुद्दों के हल के लिए समिति गठित की

कांग्रेस ‘परिवारवाद मोह’ में फंस गई है: नायब सिंह सैनी

Madhya Pradesh : नशे के आदी व्यक्ति ने पिता की हत्या की, मां को जख्मी किया

भाजपा लोकसभा चुनाव में लोगों तक अपनी बात पहुंचाने में विफल रही है : Uddhav