India-US Drone Deal: तीन अरब डॉलर से 31 प्रीडेटर ड्रोन की डील, चौतरफा किरकिरी के बाद अमेरिकी संसद की अकड़ पड़ी ढीली

By अभिनय आकाश | Feb 01, 2024

अमेरिकी विदेश विभाग ने प्रीडेटर ड्रोन निर्माता जनरल एटॉमिक्स को सूचित किया है कि अमेरिकी कांग्रेस ने आज भारत को 31 एमक्यू9बी ड्रोन बिक्री की 'स्तरीय समीक्षा' को मंजूरी दे दी है और आधिकारिक कांग्रेस अधिसूचना 24 घंटे के भीतर प्रस्तुत की जाएगी। ड्रोन निर्माता ने राष्ट्रीय सुरक्षा प्रतिष्ठान सहित मोदी सरकार के उच्चतम स्तर को भी इसकी जानकारी दी है। नरेंद्र मोदी सरकार पूरे सौदे पर चुप्पी साधे हुए है, वाशिंगटन के सूत्रों ने पुष्टि की है कि भारत को 31 एमक्यू (बी प्रीडेटर सशस्त्र ड्रोन) की बिक्री की अधिसूचना आज दिन में जारी की जाएगी। जबकि भारतीय नौसेना को 15 मिलेंगे 31 ड्रोनों में से भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना को अमेरिका से आठ-आठ उच्च ऊंचाई वाले लंबे सहनशक्ति वाले ड्रोन मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें: हूतियों के खिलाफ US का पलटवार, अदन की खाड़ी मेंएंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल और ईरानी ड्रोन को किया नाकाम

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने ऑन रिकॉर्ड कहा कि आम तौर पर, पिछले दशक में अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है। ड्रोन सौदा एक प्रस्तावित बिक्री है जिसकी घोषणा पिछले साल प्रधान मंत्री मोदी की यात्रा के दौरान की गई थी। हमारा मानना ​​है कि यह भारत के साथ रणनीतिक प्रौद्योगिकी सहयोग और क्षेत्र में सैन्य सहयोग को आगे बढ़ाने की महत्वपूर्ण क्षमता प्रदान करता है। अमेरिकी हथियार हस्तांतरण प्रक्रिया में कांग्रेस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हम अपनी औपचारिक अधिसूचना से पहले विदेशी मामलों की समितियों पर कांग्रेस के सदस्यों के साथ नियमित रूप से परामर्श करते हैं, ताकि हम उनके प्रश्नों का समाधान कर सकें।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन के पूर्व जासूस के खिलाफ ट्रंप की याचिका को कोर्ट ने किया खारिज, झूठे दावे करने का लगाया था आरोप

समझा जाता है कि अमेरिका के साथ जीई-414 इंजन का सौदा भी सही रास्ते पर है और कंपनी के सीईओ ने मोदी सरकार के शीर्ष स्तर को इसकी जानकारी दे दी है। ड्रोन और विमान इंजन सौदे दोनों को भारत और अमेरिका के दो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। भारतीय नौसेना पहले से ही तमिलनाडु के राजली हवाई अड्डे से दो निहत्थे प्रीडेटर ड्रोन संचालित करती है, जो अमेरिका से पट्टे पर हैं। दोनों ड्रोनों ने भारतीय समुद्री क्षेत्र जागरूकता को एक अलग स्तर पर ले लिया है क्योंकि भारतीय नौसेना लाल सागर में हौथी मिसाइलों और सोमाली समुद्री डाकू दोनों से लड़ती है।

प्रमुख खबरें

Delhi Water Crisis : दिल्ली सरकार की याचिका पर 3 जून को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, हरियाणा द्वारा पानी रोकने पर की थी याचिका दायर

वह महान खिलाड़ी हैं, लेकिन... विराट कोहली को लेकर ये क्या बोल गए सौरव गांगुली

कन्याकुमारी में PM मोदी की 45 घंटे की ध्यान साधना पूरी, 30 मई की शाम से थे लीन

Jharkhand के साहिबगंज में 92 वर्षीय दृष्टिबाधित मतदाता ने पहली बार वोट डाला