Uzbekistan Cough Syrup Death: स्वास्थ्य विभाग ने लिया बड़ा एक्शन, पूरा प्रोडक्शन बंद करने का दिया निर्देश

By अभिनय आकाश | Dec 30, 2022

उज्बेकिस्तान में भारतीय कफ सिरप से बच्चों की मौत का दावा किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस पूरे मामले पर अपनी नजर बनाए हुए है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्विट करते हुए कहा कि खांसी की दवाई Dok1 Max में संदूषण की रिपोर्ट के मद्देनजर टीम द्वारा निरीक्षण के बाद, नोएडा इकाई में मैरियन बायोटेक की सभी निर्माण गतिविधियों को कल रात रोक दिया गया है, जबकि आगे की जांच जारी है।

इसे भी पढ़ें: कफ सिरप से 18 बच्‍चों की मौत! उज्बेकिस्तान मामले पर मोदी सरकार ने दिया जवाब

मैरियन बायोटेक फार्मा कंपनी के कानूनी प्रमुख हसन हैरिस ने कहा उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत से जुड़ी खांसी की दवाई बनाने वाली भारतीय कंपनी की सभी दवाओं का उत्पादन रोक दिया गया है। हैरिस ने एएनआई को बताया कि हम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं, कारखाने का निरीक्षण किया गया था। हमने सभी दवाओं का उत्पादन बंद कर दिया है। यह पता लगाने की जरूरत है कि वहां एक ही अस्पताल से मामले क्यों आए। हमारे उत्पाद अन्य देशों में भी जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Newsroom | Gambia की तरह Uzbekistan में 18 बच्चों की मौत, भारतीय Cough Syrup से जुड़े तार

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उज्बेकिस्तान ने खांसी की दवाई से मौत के मामले में कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। उज्बेकिस्तान ने दावा किया है कि नोएडा स्थित मैरियन बायोटेक द्वारा बनाई गई एक खांसी की दवाई ने अठारह बच्चों की जान ले ली। विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "हम वहां भारतीय फर्म से जुड़े कुछ लोगों को कांसुलर सहायता प्रदान कर रहे हैं। कि भारतीय दूतावास ने उज्बेकिस्तान के अधिकारियों से संपर्क किया है। दूतावास ने कथित तौर पर भारत में निर्मित खांसी की दवाई के कारण उज्बेकिस्तान में जांच का विवरण मांगा है।

प्रमुख खबरें

राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना मामले में पीड़िताओं को मदद देने के लिए सिद्धरमैया को पत्र लिखा

Vastu Tips: 3BHK के घरों में जरूर फॉलो करना चाहिए वास्तु के छोटे-छोटे टिप्स, घर आएगी पॉजिटिव एनर्जी

Yes Milord: राहुल गांधी और लालू यादव को चुनाव लड़ने से नहीं रोक सकते, चुनाव प्रचार के लिए बेल पर बाहर आएंगे केजरीवाल? इस हफ्ते कोर्ट में क्या-क्या हुआ

T20 World Cup 2024 से पहले भारत को लग सकता है बड़ा झटका, रोहित शर्मा हैं चोटिल