सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने नेपाल के सेना प्रमुख से बातचीत की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 10, 2021

नयी दिल्ली|  थलसेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने मंगलवार को नेपाल के सेना प्रमुख जनरल प्रभु राम शर्मा से विस्तृत बातचीत की। दोनों देशों के सेना प्रमुखों के बीच क्षेत्र में लगातार बदलते सुरक्षा माहौल की पृष्ठभूमि में द्विपक्षीय सैन्य सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे से क्षेत्रीय सुरक्षा हालात पर पड़ने वाले संभावित प्रभाव संबंधी चिंताओं के बीच जनरल शर्मा चार दिन की भारत यात्रा पर आए हैं।

इसे भी पढ़ें: अगले नौसेना प्रमुख होंगे वाइस एडमिरल आर हरि कुमार

अधिकारियों ने बताया कि जनरल नरवणे और जनरल शर्मा ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और बढ़ाने पर एक-दूसरे से विचार साझा किए तथा क्षेत्रीय सुरक्षा हालात पर चर्चा की। वार्ता से पहले नेपाली सेना के प्रमुख ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित किया।

उन्हें साउथ ब्लॉक के लॉन में ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। अधिकारी ने बताया कि जनरल शर्मा ने रक्षा सचिव अजय कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी से भी भेंट की तथा रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

भारतीय वायुसेना ने ट्वीट किया कि दोनों प्रमुखों के बीच पारस्परिक हित के मुद्दों और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई। देश में 1950 में शुरू की गई परंपरा के अनुरूप नेपाली सेना के प्रमुख जनरल शर्मा को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद उपाधि दी जाएगी।

नेपाल ने भी नवंबर 2020 में वहां गए जनरल नरवणे को ‘नेपाली सेना के जनरल’ की मानद उपाधि दी थी। क्षेत्र के संपूर्ण रणनीतिक हितों के दृष्टिकोण से भारत के लिए नेपाल बहुत महत्वपूर्ण है और दोनों देशों के नेता अकसर पुराने समय से चले आ रहे ‘बेटी-रोटी’ के संबंध का हवाला देते हैं।

इसे भी पढ़ें: पंजाब के डीजीपी ने पुलिसकर्मियों से सीमावर्ती इलाकों में कड़ी निगरानी रखने को कहा

 

प्रमुख खबरें

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

दो साल में आवास ऋण बकाया 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा : RBI आंकड़े

Modi के 400 पार के नारे के साथ दिखी Mumbai की जनता, जताया जीत का विश्वास