Delhi School Bomb Threat| स्कूलों में बम की खबर के बाद अब तक Delhi Police के हाथ लगी ये जानकारी

By रितिका कमठान | May 01, 2024

बुधवार की सुबह से ही राष्ट्रीय राजधानी में हड़कंप मचा हुआ है। दिल्ली नोएडा और गुरुग्राम के लगभग 80 स्कूलों में बम होने की धमकी भरा ईमेल भेजा गया है। बम रखी हुई की जानकारी मिलते ही स्कूलों और आसपास के इलाकों में हड़कंप मच गया है। 

 

अफरा तफरी के  माहौल के बीच दिल्ली पुलिस की टीम स्कूलों में पहुंची और स्कूलों की तलाशी ली है। दिल्ली पुलिस ने अन्य विभागों के साथ मिलकर स्कूलों में सर्च ऑपरेशन चलाया है। सर्च ऑपरेशन में डॉग स्क्वाड और बॉम्ब स्क्वाड को भी लगाया गया है ताकि संदिग्ध सामान मिलने पर उसकी विस्तृत जांच की जा सके। 

 

दिल्ली पुलिस ने बम स्क्वॉड के साथ मिलकर एक-एक क्लासरूम की गहनता के साथ जांच की है। बता दे कि दिल्ली पुलिस को जैसे ही इस मिल की जानकारी मिली हथियार के तौर पर स्कूल के सभी बच्चों को घर भेज दिया गया उनकी छुट्टी करदी गई। बता दे कि अब दिल्ली पुलिस के पता लगाने में जुटी है कि यह ईमेल किसने भेजा है। चुराती जहाज में दिल्ली पुलिस की संभावना है कि यह ईमेल विदेश से आया था।

 

दिल्ली पुलिस ने दिया ये बयान

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में कम से कम 80 स्कूलों को ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद बुधवार को सुबह विद्यार्थियों और अभिभावकों में दहशत फैल गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गृह मंत्रालय ने कहा है कि यह धमकी एक अफवाह प्रतीत होती है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है। दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने उन सभी स्कूलों की गहन जांच की है जहां बम रखे होने की धमकी मिली थी। दिल्ली पुलिस के अनुसार, जांच में कुछ नहीं मिला। दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा “दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के अनुसार ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की है। पोस्ट में आगे कहा गया है, “कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह अफवाह है। हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

 

गृह मंत्रालय ने दी ये जानकारी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को स्कूलों में बम रखे होने की धमकी को अफवाह बताया और लोगों से कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। मंत्रालय ने कहा कि पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के अनुसार जरूरी कदम उठा रही हैं। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘घबराने की कोई जरूरत नहीं है। ईमेल से दी गई बम की धमकी अफवाह लगती है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक कदम उठा रही हैं।’’ राष्ट्रीय राजधानी और पड़ोस के नोएडा शहर में 80 से अधिक स्कूलों को बुधवार को सुबह उनके परिसर में बम रखे होने की धमकी वाला ईमेल मिलने के बाद अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। ईमेल के बारे में स्थानीय पुलिस को सूचित कर दिया गया और सभी स्कूलों को खाली करा लिया गया।

 

जानें दिल्ली पुलिस का बयान
इस मामले पर दिल्ली पुलिस पीआरओ सुमन नलवा का कहना है, "कई स्कूलों ने हमसे संपर्क किया है कि उन्हें अपने परिसर में बम के बारे में एक ईमेल मिला है। दिल्ली पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया है लेकिन कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है।" अब तक पता चला है...ऐसा लगता है कि किसी ने दहशत पैदा करने के लिए ऐसा किया है...मैं बस माता-पिता से अनुरोध करना चाहता हूं कि वे घबराएं नहीं। हम इस संबंध में जांच कर रहे हैं।'' 

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Elections 2024 में वोट करने के बाद Amitabh Bachchan ने पत्नी जया के साथ तस्वीर शेयर की

उपराष्ट्रपति धनखड़ रईसी की अंत्येष्टि में भारत का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं : सूत्र

खालिस्तानी समर्थक आतंकी-गैंगस्टर सांठगांठ मामले में NIA ने आरोपपत्र दायर किया, अर्श डाला और 3 सहयोगियों के नाम शामिल

मसालों को लेकर इस कंपनी के खिलाफ सख्त हुई सरकार, सुधार लाने के दिए निर्देश