दिल्लीवालों को ठंड से अभी राहत नहीं, 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तापमान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 01, 2021

नयी दिल्ली। दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। यहां का न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य तापमान से तीन डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। उसने बताया कि रविवार सुबह दिल्ली में शीतलहर चली थी तथा न्यूनतम तापमान गिरकर 3.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। मैदानी इलाकों में ठंडी एवं शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं की वजह से मंगलवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी यहां शीतलहर चली थी। मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान के चार डिग्री सेल्सियस से कम होने पर शीत लहर की घोषणा की जाती है। वहीं, जब तापमान दो डिग्री सेल्यिसय या उससे भी कम हो जाए तो भीषण शीत लहर घोषित की जाती है।

इसे भी पढ़ें: गोवा सरकार का ऐलान, कोरोना टीकाकरण के नियम तोड़ने पर प्राइवेट अस्पतालों को नहीं मिलेगी वैक्सीन

विभाग ने बताया कि नए बन रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले तीन दिन में न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। विभाग ने बताया कि रविवार को जनवरी में सातवां दिन था, जब शीतलहर चली। 2008 के बाद से जनवरी के महीने में शीतलहर के दिनों की यह सर्वाधिक संख्या है। क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 2008 में जनवरी में 12 दिन शीतलहर चली थी। 2019 तथा 2020 में जनवरी में एक-एक दिन शीतलहर चली थी। जनवरी 2013 में छह दिन शीतलहर चली थी। नववर्ष के पहले दिन यहां का न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो बीते 15 वर्ष में सबसे कम था।

प्रमुख खबरें

फूलपुर में Akhilesh Yadav और Rahul Gandhi की रैली में उमड़ा जनता का हुजूम, अव्यवस्था के कारण भाषण नहीं दे सके दोनों नेता

Sukesh Chandrashekhar की मंडोली जेल से अन्य जेल भेजने की याचिका पर न्यायालय का दिल्ली सरकार को नोटिस

कंगना रनौत ने कहा कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद वह बॉलीवुड छोड़ देंगी, फिल्मी दुनिया झूठी है

RCB के चमत्कारिक प्रदर्शन से दूसरी टीमों को प्रेरणा मिलेगी : Dinesh Karthik