Protest in US: फिलिस्तीन के समर्थन में अमेरिका के कई विश्वविद्यालयों में प्रदर्शन, अराजकता का माहौल, दर्जनों गिरफ्तारियां

By अभिनय आकाश | Apr 25, 2024

गाजा के साथ इजरायल के युद्ध को लेकर कई अमेरिकी विश्वविद्यालय परिसरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं। फ़िलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन तेज़ होने के कारण संयुक्त राज्य भर में कॉलेज परिसरों में बड़े पैमाने पर अराजकता फैल गई। कोलंबिया, हार्वर्ड, यूएससी, ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय और अन्य जगहें प्रदर्शनकारियों से घिरी नजर आ रही है। प्रदर्शनकारियों के हिंसक होने पर यूएस पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ रहा है। टेक्सास राज्य के सैनिकों को तैनात किया गया है और कथित तौर पर ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय में दर्जनों गिरफ्तारियां की गई हैं।

इसे भी पढ़ें: फ़िलिस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शनों ने अमेरिकी विश्वविद्यालयों को अपनी चपेट में लिया, इजरायल के साथ वित्तीय संबंधों को किया गया टारगेट

100 राज्य सैनिकों और कुछ स्थानीय लोगों के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद टेक्सास विश्वविद्यालय के ऑस्टिन परिसर में 34 छात्रों को गिरफ्तार कर लिया गया। इसी तरह का दृश्य दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में सामने आया जब पुलिस ने एक फिलिस्तीनी छात्र आयोजक को गिरफ्तार कर लिया, जिसमें वीडियो में पुलिस को स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अपने डंडे निकालते हुए दिखाया गया। हार्वर्ड में फ़िलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने शिविर स्थापित करने के लिए परिसर पर धावा बोल दिया, जिसके कुछ दिनों बाद विश्वविद्यालय ने यार्ड तक केवल हार्वर्ड आईडी धारकों के लिए प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: युद्ध झेल रहे इन तीन देशों के लिए अमेरिका ने खोला अपना खजाना, ताइवान ने दिया धन्यवाद, भड़का चीन

द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, शुरुआत में हलचल एक जिम में शुरू हुई, लेकिन दोपहर के भोजन के समय तक लगभग 200 छात्र इकट्ठा हो गए थे। द टेक्सस ट्रिब्यून के अनुसार, विरोध प्रदर्शन का आयोजन विश्वविद्यालय की फिलिस्तीनी एकजुटता समिति द्वारा किया गया था। प्रदर्शन को रोकने के लिए लगभग 100 राज्य सैनिक वहां पहुंचे, यूटी डिवीजन ऑफ स्टूडेंट अफेयर्स ने एक बयान जारी कर कहा कि इस आंदोलन को टेक्सास विश्वविद्यालय का समर्थन नहीं था।

प्रमुख खबरें

PM Modi की रैली को लेकर पुख्ता हुए सुरक्षा इंतजाम, हजारों पुलिस कर्मी संभालेंगे सुरक्षा की जिम्मेदारी

कोई भी सरकार संविधान नहीं बदल सकती: Nitin Gadkari

Vodafone Idea की छह महीनों में चुनिंदा शहरों में 5जी सेवा लाने की योजनाः CEO

दिल्ली में आज चुनावी शंखनाद करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी, जनता में बेहद उत्साह