डायना की शादी का टियारा, जिससे जुड़ा था शाही परिवार का इतिहास, राजकुमारी और महारानी के बीच के विवाद की शुरुआत की कहानी

By अभिनय आकाश | Sep 09, 2022

महारानी एलिजाबेथ के साथ राजकुमारी डायना के संबंधों को लेकर काफी विवाद है। शाही परिवार में कई लोगों का मानना ​​था कि रानी के साथ डायना की केमिस्ट्री अच्छी नहीं थी। कई अन्य लोगों का मानना है कि रानी को डायना पर बहुत भरोसा था। कई बार ऐसा भी हुआ है जब महारानी ने खुद डायना को शाही परिवार के प्रतिनिधि के तौर पर कई अहम आयोजनों में भेजा था। डायना ने रानी के निर्देशानुसार शाही परिवार को भी सम्मान के साथ दुनिया के सामने पेश किया। लेकिन प्रिंस चार्ल्स से उनकी सगाई के दौरान सामने आई एक घटना ने रानी-राजकुमारी के रिश्ते पर सवाल खड़े कर दिए।

इसे भी पढ़ें: राजा बनने के बाद प्रिंस चार्ल्स के पास कौन सी होंगी शक्तियां, ब्रिटिश क्वीन एलिजाबेथ-II की विरासत में क्या-क्या मिला?

29 जुलाई 1981 को इंग्लैंड के बकिंघम पैलेस को प्रिंस चार्ल्स और राजकुमारी डायना की शादी के अवसर पर तैयार किया गया। राजकुमारी उस अवसर पर महल में होती है। शादी के दिन ड्रेस से लेकर रिंग तक डायना सब कुछ खुद चुनती हैं। राजकुमारी ने शादी में जो ड्रेस पहनी थी वह इमानुएल्स ने बनाई थी। 25 फुट लंबे सिल्क गाउन ने सबका ध्यान खींचा। राजकुमारी के सिर पर हीरे जड़ित मुकुट था। लेकिन इस ताज को लेकर विवाद खड़ा हो गया था। महारानी एलिजाबेथ ने अपने बेटे की शादी में दुल्हन को टियारा (सिर का ताज) दिया। रानी ने अनुरोध किया कि डायना इस टियारा को शादी में पहनें। हीरा विशेषज्ञ स्टीवन स्टोन ने उस ताज के बारे में बताते हुए कहा था कि जो रानी ने दिया था, शाही परिवार का इतिहास इससे जुड़ा हुआ है।

इसे भी पढ़ें: Britain Queen Elizabeth II: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के जीवन की 10 अहम बातें

हीरे और मोतियों से बने इस मुकुट को 1913 में क्वीन मैरी के लिए बनाया गया था। इसे 'लवर्स नॉट' नाम दिया गया था। क्वीन मैरी ने अपनी पोती महारानी एलिजाबेथ को ताज पहनाया। महारानी एलिजाबेथ ने वह ताज अपनी बहू को 1981 में दिया था। यह मुकुट शाही परिवार की विरासत को वहन करता है इसलिए क्वीन चाहती थीं कि राजकुमारी वह मुकुट पहने। लेकिन डायना ने वह ताज पहनने से इनकार कर दिया। राजकुमारी डायना ने कहा कि वह इस ताज को नहीं पहन सकती क्योंकि इस ताज का वजन बहुत भारी है। राजकुमारी ने जब इस मुकुट को देखा तो वजन के दबाव में उसके सिर में दर्द होने लगा। हालांकि, बाद में राजकुमारी ने खुलासा किया कि शाही परिवार से मिलने वाले सभी उपहारों में हीरे से जड़ा 'लवर्स नॉट' उनका पसंदीदा था।


प्रमुख खबरें

Madrid Open में आखिरी बार खेलते हुए हार के बाद भावुक हुए नडाल

अमेठी-रायबरेली को लेकर कांग्रेस में सस्‍पेंस बरकरार, सूत्रों का दावा- राहुल और प्रियंका नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

Gujarat Establishment Day 2024: आज अपना 69वां स्थापना दिवस मना रहा गुजरात, जानिए इसका इतिहास

लोकसभा चुनाव में मुद्दों को नया विमर्श दें