Idli For Breakfast: नाश्ते को बनाना है टेस्टी और हेल्दी तो सर्व करें ये अलग-अलग तरह की इडली

By मिताली जैन | May 05, 2024

नाश्ता दिन का सबसे पहला मील होता है और इसलिए इसे बनाते समय हम टेस्ट और हेल्थ दोनों का ही ख्याल रखते हैं। आमतौर पर, हम नाश्ते में ऐसी डिश सर्व करना चाहते हैं जो ना ही केवल बेहद फिलिंग हो, बल्कि इससे टेस्ट बड को भी एक ट्रीट मिले। ऐसे में नाश्ते में इडली बनाना यकीनन एक अच्छा विचार है। यह साउथ इंडिया की एक फेमस डिश है, जिसे देश के कोने-कोने में लोग खाते हैं। आमतौर पर, इडली को चावलों की मदद से तैयार किया जाता है, लेकिन अगर आप चाहें तो इसे अन्य भी कई तरीकों से बना सकते हैं। हर दिन एक नया नाश्ता और टेस्ट पाने के लिए आप कई तरह की अलग-अलग इडली बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही इडली के बारे में बता रहे हैं, जो आपके नाश्ते का हिस्सा बन सकती हैं-


रवा इडली

सुबह के समय हर किसी को बहुत अधिक जल्दी होती है। ऐसे में अगर आप झटपट कोई डिश तैयार करना चाहते हैं तो रवा इडली बनाई जा सकती है। सूजी की मदद से बनने वाली इस इडली को आप महज पांच से दस मिनट में बना सकते हैं। रवा इडली को बनाते समय चावल के बजाय सूजी की मदद से तैयार किया जाता है। रवा इडली को आप दही में भिगोकर कुछ ही मिनटों में इसे बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर यह पनीर रैप आपका वजन कम करने और बढ़ाने दोनों में मदद कर सकता है, नोट करें रेसिपी

वेजिटेबल इडली

वेजिटेबल इडली नाश्ते के लिए एक शानदार विकल्प मानी जाती है क्योंकि इसे बनाते समय कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। इससे ना केवल इडली और भी अधिक पौष्टिक बनती है, बल्कि वह देखने में भी बेहद आकर्षक लगती है। आप वेजिटेबल इडली बनाने के लिए गाजर, मटर, शिमला मिर्च सहित अन्य कई सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें सीधे इडली के बैटर में मिलाने से पहले भाप में पका लें और फिर उन्हें इडली बैटर में मिला दें।  


मसाला इडली

अगर आप नाश्ते में अपने टेस्ट के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में मसाला इडली बनाना यकीनन एक अच्छा विचार होगा। मसाला इडली को आप रात की बची हुई इडली से भी तैयार कर सकते हैं। ये स्वादिष्ट इडली सरसों के बीज, करी पत्ते, हरी मिर्च और कसा हुआ अदरक जैसे मसालों और अन्य सीज़निंग की मदद से बनाई जाती हैं। आप मसाला इडली को स्वादिष्ट नारियल की चटनी या तीखी टमाटर की चटनी के साथ खा सकते हैं। अगर चटनी नहीं है, तब भी यह डिश बेहद ही टेस्टी लगती है।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar

दुनिया में India जैसे जीवंत लोकतंत्र बहुत कम हैं: White House के सुरक्षा संचार सलाहकार

Mutual Fund को भारत में निवेश करने वाले विदेशी कोषों में निवेश की सुविधा देने का SEBI का प्रस्ताव