SC Collegium: ये पूरे सिस्टम के लिए निराशाजनक, कॉलेजियम की सिफारिशों पर केंद्र के खिलाफ SC की गहरी नाराज़गी

By अभिनय आकाश | Nov 28, 2022

सुप्रीम कोर्ट ने आज कोलेजियम द्वारा अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति के लिए दोहराए गए प्रस्तावों पर बैठने के लिए केंद्र के प्रति नाराज़गी व्यक्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। सुप्रीम कोर्ट ने माना कि कॉलेजियम द्वारा प्रस्तावित न्यायाधीशों की नियुक्ति पर विचार करने में केंद्र द्वारा महीनों की देरी हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार इस बात से नाखुश है कि एनजेएसी ने संवैधानिक मस्टर पास नहीं किया। सुप्रीम कोर्ट भारत के अटॉर्नी जनरल और सॉलिसिटर जनरल से यह सुनिश्चित करने के लिए कहता है कि इस अदालत द्वारा निर्धारित भूमि के कानून का पालन किया जाए।

इसे भी पढ़ें: Yes, Milord! चुनाव आयुक्ति की नियुक्ति पर सवाल, समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता पर केंद्र को नोटिस, इस हफ्ते के कोर्ट के कुछ खास जजमेंट/ऑर्डर

एकल खंडपीठ की अध्यक्षता कर रहे न्यायमूर्ति संजय किशन कौल ने आश्चर्य व्यक्त किया कि क्या एनजेएसी के कार्यान्वयन के साथ सरकार के असंतोष के कारण सिफारिशों को रोक दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि "मुद्दा यह है कि नामों को मंजूरी नहीं दी जा रही है। सिस्टम कैसे काम करता है? हमने अपनी पीड़ा व्यक्त की है ... ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार खुश नहीं है कि एनजेएसी ने मस्टर पास नहीं किया है। क्या नामों को मंजूरी नहीं देने का यह कारण हो सकता है?

इसे भी पढ़ें: गुजरात फेस-1 के चुनाव में AAP टॉप पर, लेकिन ‘दागी’ उम्मीदवारों को टिकट देने के मामले में, जानें बीजेपी-कांग्रेस का क्या है हाल?

कानून मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा टाइम्स नाउ समिट में कॉलेजियम प्रणाली की आलोचना करने के तुरंत बाद यह टिप्पणी आई, जहां उन्होंने कहा कि कॉलेजियम प्रणाली भारत के संविधान से अलग है और देश के लोगों द्वारा समर्थित नहीं है और यह कि सरकार कॉलेजियम द्वारा अनुशंसित नामों पर केवल हस्ताक्षर/अनुमोदन की उम्मीद नहीं की जा सकती है। जस्टिस कौल ने कहा कि कानून (कॉलेजियम सिस्टम) को लेकर लोगों को आपत्ति हो सकती है। लेकिन जब तक यह खड़ा है, यह देश का कानून है।


प्रमुख खबरें

Bihar: Prime Minister Modi को वोट नहीं देने की अपील करने के आरोप में शिक्षक को जेल

Himachal में Congress सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी : Sukhwinder Singh Sukhu

Uttar Pradesh के Bhadohi में नवविवाहित जोड़े ने मालगाड़ी से कटकर खुदकुशी की

Jamshed Ji Tata Death Anniversary: जमशेद जी टाटा के तीन सपने रह गए थे अधूरे, ऐसे खुद को किया था स्थापित