सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं इन फलों के छिलके, न करें इन्हें फेंकने की भूल

By प्रिया मिश्रा | Sep 10, 2021

फलों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों के साथ-साथ इनके छिलके भी हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अक्सर हम फलों के छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं लेकिन इनके फायदों के बारे में जानकर आप कभी भी फलों के छिलकों को फेंकने की भूल नहीं करेंगे। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कौन से फलों के छिलके हमारे लिए फायदेमंद होते हैं-

इसे भी पढ़ें: रखना है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल तो खाएं यह आहार

अनार के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिंस और न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है जिससे मुंहासे और त्वचा के दाग धब्बों को साफ करने में मदद मिलती है। अनार के छिलकों को सुखाकर खाने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है।


संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। संतरे के छिलके वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही है हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है।


केले का छिलका हमारे बालों के लिए लाभकारी होता है। केले के छिलके के अंदर का सफेद हिस्सा दांतों पर रगड़ने से दातों का पीलापन दूर होता है। त्वचा के जलने पर केले का छिलका रगड़ने से जलन से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान?

सेब के छिलकों में फ्लेवोनॉयड्स नामक तत्व मौजूद होता है जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद एसिड वजन कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही त्वचा पर सेब के छिलके रगड़ने से डेड स्किन सेल्स हटती है।


खीरे के छिलके में भरपूर मात्र में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाया जाता है जो शरीर से फैट कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। खीरे के छिलके को त्वचा पर रगड़ने से दाग धब्बे दूर होते हैं।

 

- प्रिया मिश्रा 

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए