क्या आप भी बार-बार जिम जाना स्किप करते हैं? आज ही फॉलो करें ये टिप्स

By दिव्यांशी भदौरिया | May 05, 2024

फिट रहने के लिए हम सभी जिम जाने के लिए मेंबरशिप तो ले लेते हैं लेकिन जाने का समय बिल्कुल टाइम नहीं होता। स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को खान-पान के साथ-साथ वर्कआउट भी करना चाहिए। कई बार होता है कि लोग फिजिकली फिट रहने के लिए जिम ज्वाइन कर तो लेते हैं, लेकिन शुरुआत में काफी उत्साह होता है और वे जोश में जिम जाते भी हैं। लेकिन कुछ दिनों के बाद वे जिम स्किप करना शुरु कर देते हैं और ऐसा बार-बार होने लगता है।

रोजाना यही होता है कि कल से जिम रेग्युलर जाएंगे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। लेकिन ऐसा करने से फिटनेस गोल्स को पूरा कर पाना संभव नहीं हो पाता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

बनाएं जिम पार्टनर

अगर आप भी जिम बार-बार स्किप करते हैं तो अपनी इस आदत को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी को अपना जिम पार्टनर बना सकते हैं। अगर आपका जिम जाने मन नहीं करता तो आपका दोस्त ऐसा करने रोक सकता है। वहीं आप छुट्टी लेंगे तो वह आपको कॉल करके भी बुला लेगा। इससे आपकी आदत बदल जाएगी।

टाइम चेंज कर सकते हैं

ज्यादातर लोगों का जिम ना जाने का यही बहाना होता है कि उनके पास टाइम नहीं होता है। लेकिन आप ऑफिस लौटकर जिम जाने का प्लान करते हैं तो यह संभव है कि आप बहुत थक गए हों और जिम स्किप कर दिया। ऐसे में जरुरत है कि आप अपना जिन जाने का समय बदलें। अगर आपकी नौकरी दस से छह की है तो आप 5 बजे जिम जाने का नियम बनाएं। जब आप सही तरह से शेड्यूल बनाएंगे तो जिम जाना स्किप नहीं होगा।

पर्सनल ट्रेनर को करें हायर

अगर आप वर्कआउट के लिए मोटिवेट नहीं हो पाते हैं या फिर बार-बार जिम स्किप करते हैं तो ऐसे में पर्सनल ट्रेनर को हायर करना अच्छा आइडिया है। पर्सनल ट्रेनर आपको सिर्फ सही तरह से वर्कआउट करने में ही मदद नहीं करता है, बल्कि वह आपको लगातार मोटिवेट भी करता है, जिसे आप कभी जिम स्किप नहीं करेंगे।

इंटेसिटी का रखे ध्यान

बेहतर परिणाम के लिए कई लोग शुरु ही में इंटेंस वर्कआउट करते हैं। हालांकि, ऐसा करने से उन्हें चोट लग सकती है या फिर बहुत अधिक बॉडी पेन होता है और वे जिम स्किप कर देते हैं। याद रखें कि आप हैवी वर्कआउट करने से बचें। अपने शरीर की सुनें और उसके अनुसार ही वर्कआउट करें।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar