Delhi Air Quality Affecting | दिल्ली-एनसीआर में चली धूल भरी आंधी, हवा की गुणवत्ता प्रभावित, दृश्यता भी हुई कम

By रेनू तिवारी | May 16, 2023

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता मंगलवार को खराब हो गई क्योंकि दिल्ली, एनसीआर के विभिन्न क्षेत्रों में धूल प्रदूषण का उच्च स्तर देखा गया। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 134 यानी 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया था। दिल्ली एनसीआर में सुबह छह बजे से धूल भरी तेज हवाएं चल रही हैं। इससे आईजीआई एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 1100 मीटर तक कम हो गई है। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, अधिकांश स्टेशनों पर पीएम10 का स्तर वास्तव में बहुत अधिक है, जबकि इंडिया गेट, पटपड़गंज और पूसा में सबसे खराब एक्यूआई दर्ज किया गया।

विशेषज्ञों के अनुसार, दिल्ली के ऊपर मौजूद धूल राजस्थान पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण है। चक्रवाती परिसंचरण के परिणामस्वरूप उत्तरी राजस्थान में धूल भरी आँधी और हल्की बारिश की गतिविधियाँ हुई हैं। इस गतिविधि का असर राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में अगले 3-4 दिनों तक चरणों में देखा जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ‘रोजगार मेले’ के तहत 71,000 कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे, कहा- कहा कि सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को निष्पक्ष बनाया


दिल्ली मौसम अद्यतन

दिल्ली पिछले 5 दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है, इस क्षेत्र में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। हालांकि, क्षेत्र में आधी रात से तेज हवाएं चल रही हैं। दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार और बुधवार को शहर में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है।

प्रमुख खबरें

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana

Adani समूह की कंपनी APSEZ की Philippines में बंदरगाह बनाने की योजना

Kotak Bank का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 25 प्रतिशत बढ़कर 5,302 करोड़ रुपये रहा