अगले वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर कुछ बढ़कर 7.5 प्रतिशत रह सकती है: इंडिया रेटिंग

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 17, 2019

नयी दिल्ली। उद्योग तथा सेवा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सतत सुधार के दम पर देश की अर्थव्यवस्था 2019-20 में 7.50 प्रतिशत की दर से वृद्धि कर सकती है। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने बृहस्पतिवार को यह अनुमान व्यक्त किया। फिच समूह की कंपनी इंडिया रेटिंग्स ने अनुमान व्यक्त किया है कि वित्त वर्ष 2019-20 में देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.5 प्रतिशत की अपेक्षाकृत उच्च दर से बढ़ सकता है।

 

इसे भी पढ़ें- कैबिनेट ने 13 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के निर्माण के लिए 3600 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

 

केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के इससे पहले जारी अग्रिम अनुमान के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के दौरान आर्थिक वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रह सकती है। पिछले वर्ष जीडीपी वृद्धि 6.7 प्रतिशत रही थी। 

 

इसे भी पढ़ें- ऑडी इंडिया ने गुरुग्राम में फिर से शुरू की बिक्री, नेटवर्क में नये डीलर जोड़े

 

इंडिया रेटिंग्स का अनुमान रहा है कि नोटबंदी और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) क्रियान्वयन के बाद 2018-19 में अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार होगा। एजेंसी का अनुमान सही साबित हुआ और जीडीपी वृद्धि की रफ्तार तेज हुई। चालू वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी वृद्धि 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है। उसने कहा कि जीडीपी की वृद्धि दर और बेहतर हो सकती थी लेकिन वैश्विक परिस्थितियों, कच्चा तेल की कीमत में तेजी तथा अमेरिकी डॉलर की मजबूती से इस पर असर पड़ सकता है।

प्रमुख खबरें

Anushka Sharma Birthday | विराट कोहली और टीम आरसीबी के साथ अनुष्का शर्मा का बर्थडे सेलिब्रेशन, तस्वीरें वायरल

Lucknow Lok Sabha Seat: हैट्रीक पर राजनाथ सिंह की नजर, 5 बार सांसद रहे अटल बिहारी वाजपेयी

महाराष्ट्र में दुर्घटनाओं का शुक्रवार, उद्धव गुट की नेता के हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद अब शरद पवार के काफिले की कार का एक्सीडेंट

Amarnath Yatra Registration 2024: घर बैठे-बैठे मोबाइल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें अमरनाथ की यात्रा