धनशोधन मामले में ED ने रॉबर्ट वाड्रा से की तीन घंटे पूछताछ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 20, 2019

नयी दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन के एक मामले में बुधवार को करीब तीन घंटे पूछताछ की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि वाड्रा सुबह साढ़े 10 बजे अपने वकीलों के साथ मध्य दिल्ली के जामनगर हाऊस स्थित एजेंसी के कार्यालय पहुंचे। उनके साथ उनके वकील भी थे। वह करीब तीन घंटे की पूछताछ के बाद वहां से निकले। अधिकारियों ने बताया कि वाड्रा ने मामले के जांच अधिकारी (आईओ) से कहा कि वह स्वस्थ नहीं हैं और इसलिए उनके बयान को दर्ज किया जाना रोक दिया गया। उन्होंने बताया कि वाड्रा के शुक्रवार को जांच में फिर से शामिल होने की उम्मीद है। 

अधिकारियों ने बताया कि विदेश में संपत्ति की खरीद में धन शोधन के आरोपों से जुड़ी एक आपराधिक शिकायत के सिलसिले में ईडी के समक्ष बुधवार को वाड्रा की उपस्थिति का कार्यक्रम था। वाड्रा के समर्थकों के एक समूह ने ईडी कार्यालय के बाहर उनके समर्थन में नारे लगाए, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें तितर बितर कर दिया। गौरतलब है कि खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए वाड्रा मंगलवार को समन पर पेश नहीं हुए थे। इस महीने की शुरूआत में तीन दिनों के दौरान वाड्रा से ईडी अधिकारियों ने 23 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी। दरअसल, दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें केंद्रीय जांच एजेंसी की जांच में सहयोग करने के लिये कहा था। 

यह भी पढ़ें: मोदी ने अरब के युवराज के समक्ष उठाया आतंकवाद का मुद्दा, कहा- पुलवामा हमला मानवता विरोधी

 

वाड्रा के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय का मामला लंदन में संपत्ति खरीद में धनशोधन के आरोपों से जुड़ा हुआ है। यह संपत्ति ब्रायनस्टन स्क्वायर में है और इसकी कीमत 19 लाख (ब्रिटिश पाउंड) है। इसे उन्होंने बेनामी के जरिए कथित तौर पर हासिल किया था। एजेंसी ने अदालत को बताया था कि उसे लंदन में वाड्रा से संबद्ध विभिन्न नई संपत्तियों की जानकारी मिली। इनमें दो मकान शामिल हैं, एक की कीमत 50 लाख पाउंड और दूसरे की कीमत 40 लाख पाउंड है। इसके अलावा छह फ्लैट और अन्य संपत्तियां हैं। बीकानेर (राजस्थान) में एक कथित भूमि घोटाले से जुड़े धन शोधन के एक अन्य मामले में भी वाड्रा ने जयपुर में ईडी के समक्ष अपने बयान दर्ज कराए हैं। 

 

प्रमुख खबरें

Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश में खस्ताहाल है कांग्रेस की स्थिति, 19 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

Madrid Open में आखिरी बार खेलते हुए हार के बाद भावुक हुए नडाल

अमेठी-रायबरेली को लेकर कांग्रेस में सस्‍पेंस बरकरार, सूत्रों का दावा- राहुल और प्रियंका नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

Gujarat Establishment Day 2024: आज अपना 69वां स्थापना दिवस मना रहा गुजरात, जानिए इसका इतिहास