Karnataka Elections 2023 Announcement | चुनाव आयोग आज करेगा कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

By रेनू तिवारी | Mar 29, 2023

निर्वाचन आयोग कर्नाटक विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की बुधवार को घोषणा करेगा। आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के लिए पूर्वाह्न 11.30 बजे संवाददाता सम्मेलन बुलाया है। कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: Kharge ने प्रधानमंत्री पर ‘भ्रष्टाचारी भगाओ अभियान’ चलाने का आरोप लगाया

 

भारत निर्वाचन आयोग आज नई दिल्ली के प्लेनरी हॉल विज्ञान भवन में सुबह 11.30 बजे कर्नाटक विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए तैयार है। पोल पैनल ने इस उद्देश्य के लिए नई दिल्ली में सुबह 11.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गयी।

 

आगामी चुनावों के लिए, कांग्रेस ने 25 मार्च को 124 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया वरुणा से चुनाव लड़ेंगे और कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: Saras से मिलने पहुंचे अखिलेश यादव, पृथकवास के कारण नहीं हो सकी मुलाकात


आम आदमी पार्टी ने 20 मार्च को 80 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जो कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने कहा है कि वह राज्य के उन सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारेगी, जहां मई तक विधानसभा चुनाव होने हैं।


कर्नाटक में छह अलग-अलग क्षेत्रों में फैले 224 विधानसभा क्षेत्र हैं - बेंगलुरु, मध्य, तटीय, हैदराबाद-कर्नाटक, मुंबई-कर्नाटक और दक्षिणी कर्नाटक। मुंबई-कर्नाटक और दक्षिणी कर्नाटक राज्य के सबसे बड़े क्षेत्र हैं और इनमें क्रमशः 50 और 51 विधानसभा सीटें हैं।

 

कर्नाटक, जिसकी विधानसभा में 224 सीटें हैं, में वर्तमान में सत्तारूढ़ भाजपा के 119 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 75 और उसके सहयोगी जद (एस) के पास 28 सीटें हैं। विधानसभा चुनावों में महीनों के साथ, सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और सहयोगी जद (एस) सहित राजनीतिक दलों ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश के साथ आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू कर दिया। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार भी सत्ता में वापसी के लिए प्रयास कर रही है और मुस्लिम समुदाय के लिए धर्म आधारित आरक्षण को समाप्त करके लिंगायत और वोक्कालिगा समुदायों को आरक्षण, कन्नडिगों के मुद्दे पर जोर दे रही है, एक निर्णय जिसे राज्य सरकार ने हाल ही में लिया।  

प्रमुख खबरें

T20 World में ‘इम्पैक्ट प्लयेर’ नियम का नहीं होना अंतर पैदा करेगा: Shikhar Dhawan

BJP आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है : Uddhav Thackeray

Rajasthan : नाबालिग से दुष्कर्म एवं भट्ठी में जलाने के मामले में दो आरोपी दोषी करार

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हाई-वोल्टेड मुकाबला, देखें दोनों की प्लेइंग इलेवन