Lok Sabha Election 2024 के चौथे चरण में बिहार की इन 5 सीटों पर होंगे चुनाव, दो केंद्रीय मंत्रियों पर सबकी नजर

By अंकित सिंह | May 08, 2024

इतिहास और संस्कृति से समृद्ध राज्य बिहार, लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के लिए तैयारी कर रहा है। भारत में राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्यों में से एक के रूप में, बिहार देश के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चुनाव चक्र का चौथा चरण करीब आने के साथ, प्रत्याशा अधिक है क्योंकि मतदाता अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने के लिए तैयार हैं। बिहार लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चौथे चरण का मतदान 13 मई को होने वाला है। इस दिन, बिहार के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाता लोकसभा में अपने प्रतिनिधियों को चुनने के अपने मौलिक अधिकार का प्रयोग करेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: नाबालिग से बलात्कार एवं उसे गर्भवती करने के आरोप में बिहार से एक व्यक्ति धरा गया


मतदान प्रक्रिया सुबह जल्दी शुरू होगी और पूरे दिन शाम तक जारी रहेगी, जिससे सभी पात्र मतदाताओं को अपने मत डालने के लिए पर्याप्त समय सुनिश्चित होगा। भारत का चुनाव आयोग, विभिन्न हितधारकों के साथ, चुनाव की अखंडता और निष्पक्षता बनाए रखते हुए, चुनावी प्रक्रिया के सुचारू संचालन की निगरानी करेगा। बिहार, अपनी विविध जनसांख्यिकी और जटिल सामाजिक-आर्थिक गतिशीलता के साथ, लोकसभा में महत्वपूर्ण योगदान देता है। 2024 के चुनाव के चौथे चरण में, बिहार में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय, मुंगेर में मुकाबला होगा। प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र अपनी चुनौतियों और प्राथमिकताओं के साथ राज्य की आकांक्षाओं के एक अद्वितीय सूक्ष्म जगत का प्रतिनिधित्व करता है।


बिहार लोकसभा चुनाव 2024 के आगामी चरण 4 में, कई निर्वाचन क्षेत्र गहन चुनावी प्रतियोगिताओं के लिए तैयार हैं, जिनमें विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार शामिल हैं। दरभंगा में, मतदाता राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के ललित कुमार यादव और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गोपाल जी ठाकुर के बीच लड़ाई देखेंगे। उजियारपुर सीट पर राजद के आलोक कुमार मेहता का मुकाबला भाजपा के नित्यानंद राय से होगा। समस्तीपुर में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) के सनी हजारी और राम विलास पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) गुट की शांभवी चौधरी के बीच मुकाबला होगा। 

 

इसे भी पढ़ें: तेजस्वी बोले- अगर UPA का कार्यकाल जंगल राज था, तो NDA का राक्षस राज है, चिराग पासवान का पलटवार


बेगूसराय में मतदाता राजद के अवधेश कुमार राय और भाजपा के गिरिराज सिंह में से किसी एक को चुनेंगे। मुंगेर निर्वाचन क्षेत्र में राजद की अनिता देवी महतो जनता दल (यूनाइटेड) [जेडीयू] का प्रतिनिधित्व कर रहे राजीव रंजन सिंह, जिन्हें लल्लन सिंह के नाम से भी जाना जाता है, को चुनौती देंगी। ये चुनावी मुकाबले बिहार के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने के लिए तैयार हैं, जिसमें प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र अपनी अनूठी गतिशीलता और चुनौतियां पेश करेगा।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज