एल्गार परिषद मामला: NIA की याचिका खारिज, SC ने आनंद तेलतुंबडे की जमानत बरकरार रखी

By अभिनय आकाश | Nov 25, 2022

उच्चतम न्यायालय ने एल्गार परिषद मामले में कार्यकर्ता आनंद तेलतुम्बडे को जमानत देने के बंबई उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की याचिका को खारिज कर दिया। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच ने हाईकोर्ट के आदेश में दखल देने से इनकार कर दिया। खंडपीठ, जिसमें न्यायमूर्ति हेमा कोहली भी शामिल थीं। पीठ ने कहा कि एचसी की टिप्पणियों को परीक्षणों में निर्णायक निष्कर्ष नहीं माना जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Shraddha Murder Case: CBI को केस सौंपने की मांग, दिल्ली HC में याचिका दाखिल

पीठ ने कहा, "हम हस्तक्षेप नहीं करेंगे। यूएपीए अनुभागों को कार्रवाई में लाने के लिए विशिष्ट भूमिका क्या है? आपने जिस आीआईटी मद्रास के कार्यक्रम का आरोप लगाया है, वह दलित लामबंदी के लिए है। क्या दलित लामबंदी प्रतिबंधित गतिविधि कार्य है? एनआईए ने तेलतुंबडे को दी गई जमानत को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें कहा गया था कि बॉम्बे एचसी के आदेश में की गई टिप्पणियां शीर्ष अदालत के अतीत में कही गई बातों के विपरीत थीं और जमानत आदेश में टिप्पणियों से "मुकदमा और जांच प्रभावित होगी।

इसे भी पढ़ें: श्रद्धा वालकर हत्याकांड मामले की जांच CBI को सौंपी जाए, पुलिस कस्टडी में हो सकती है सबूतों के साथ छेड़छाड़? HC में दायर की गयी याचिका

अपनी विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) में एनआईए ने कहा कि अगर अभियुक्त को जमानत दी जाती है, तो "जांच एजेंसी के प्रयास ... जो पहले से ही" तेलतुंबड़े "के खिलाफ सबूतों का पता लगाने में बड़ी कठिनाई से गुजर रहे हैं" को एक घातक झटका लगेगा और वह वह यह सुनिश्चित करेगा "न्यायिक हिरासत से मुक्त होने पर  कि कोई भी सबूत सतह पर न आए। पिछले हफ्ते, बॉम्बे हाई कोर्ट ने तेलतुंबडे को जमानत दे दी, जो अप्रैल 2020 से हिरासत में हैं, उन्होंने कहा कि यह निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता है कि आरोपी यूएपीए के तहत आतंकवादी कृत्य में शामिल थे। 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar