Lok Sabha Election: अटकलों पर विराम, अखिलेश नहीं लड़ेंगे चुनाव, कन्नौज से लालू यादव के दामाद को टिकट

By अंकित सिंह | Apr 22, 2024

समाजवादी पार्टी ने कन्नौज लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार चयन को लेकर चल रही अटकलों पर स्पष्टता ला दी है। उम्मीदवारों की हालिया घोषणा में, पार्टी ने सोमवार को तेज प्रताप सिंह यादव को कन्नौज लोकसभा सीट के लिए अपना उम्मीदवार नामित किया। गौरतलब है कि यह घोषणा अखिलेश यादव के कन्नौज सीट से चुनाव लड़ने की बढ़ती अटकलों पर पूर्ण विराम लगाने के बाद हुई है। 2015 में तेज प्रताप ने लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी की सबसे छोटी बेटी राज लक्ष्मी यादव से शादी की थी।

 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: 29 अप्रैल को राजनाथ सिंह लखनऊ में तो स्मृति अमेठी में करेंगी नामांकन


इसके अलावा तेज प्रताप यादव की उम्मीदवारी की घोषणा के साथ ही पार्टी ने बलिया सीट से सनातन पांडे को भी मैदान में उतार दिया है। कन्नौज उत्तर प्रदेश के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। राज्य में 80 संसदीय सीटें हैं। कन्‍नौज सीट में छिबरामऊ, तिर्वा, कन्‍नौज, बिधूना और रसूलाबाद समेत पांच विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। यह निर्वाचन क्षेत्र एक सामान्य सीट है और अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित नहीं है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) इस निर्वाचन क्षेत्र में मुख्य दल हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Arvind Kejriwal के खिलाफ हो रही साजिश पर लिया जाए उच्च स्तरीय संज्ञान, AAP के दावों के बाद Akhilesh Yadav ने किया ट्वीट


इस सीट को सपा का गढ़ माना जाता है। हालांकि, 2019 में यहां से भाजपा जीतने में कामयाब रही थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार सुब्रत पाठक ने पहली बार 12,353 वोटों के अंतर से कन्नौज सीट पर जीत हासिल की। उन्हें 49.35% वोट शेयर के साथ 5,63,087 वोट मिले। उन्होंने अखिलेश यादव की पत्नी और सपा उम्मीदवार डिंपल यादव को हराया, जिन्हें 5,50,734 वोट (48.27%) मिले थे। कुल वैध मतों की संख्या 11,40,496 थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा उम्मीदवार डिंपल यादव ने उपचुनाव सहित लगातार दूसरी बार कन्नौज सीट जीती।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख को नोटिस जारी किया

Bengal में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, दो लोग घायल

Slovakia Prime Minister की हालत स्थिर, हत्या के प्रयास के आरोपी को हिरासत में भेजा गया

बाघ की तलाश में मप्र के रायसेन जिले के 36 गांवों में रेड अलर्ट जारी किया