उत्तरी सीरिया में ‘‘सुरक्षित क्षेत्र’’ को लेकर एर्दोआन और ट्रम्प करेंगे मुलाकात

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 07, 2019

अंकारा। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उत्तरी सीरिया में ‘‘सुरक्षित क्षेत्र’’ बनाने पर चर्चा करने के लिए अगले महीने वाशिंगटन में मुलाकात करेंगे। तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय ने रविवार को बताया कि दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत के दौरान यह सहमति बनी।

इसे भी पढ़ें: पोम्पिओ ने महाभियोग जांच को लेकर कांग्रेस पर परेशान करने का आरोप लगाया

तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में बताया कि एर्दोआन ने ट्रम्प के साथ बातचीत में तुर्की की सीमा पर एक ‘बफर क्षेत्र’ बनाने को लेकर अगस्त में हुए ‘‘समझौते को लागू करने में अमेरिकी सेना और सुरक्षा का प्रबंधन देख रही नौकरशाही की असफलता को लेकर अपनी निराशा व्यक्त’’ की। उसने बताया कि ट्रम्प के आमंत्रण के बाद एर्दोआन अमेरिका जाएंगे।

ट्रम्प और एर्दोआन के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर पिछले महीने सीरिया में बैठक होने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। अमेरिका पर दबाव बनाते हुए तुर्की नेता ने शनिवार को यह चेतावनी देकर माहौल गर्म कर दिया था कि अंकारा ‘‘आज या कल में’’ सीमा पार हमले शुरू कर सकता है। तुर्की के सरकारी मीडिया ने भी जानकारी दी थी कि एर्दोआन के बयान के बाद सीरिया के साथ लगती सीमा पर सेना भेजी गई है।

इसे भी पढ़ें: डेमोक्रेट एलिजाबेथ वॉरेन ने कश्मीर को लेकर जताई चिंता

उल्लेखनीय है कि अमेरिका और तुर्की के बीच बातचीत के बाद अगस्त में एक समझौता हुआ था। इसके बाद तुर्की और अमेरिकी बलों ने उत्तरी सीरिया में संयुक्त जमीनी एवं हवाई गश्त की थी। हालांकि तुर्की ने अमेरिका पर ‘‘सुरक्षा क्षेत्र’’ बनाने का काम रोकने का आरोप लगाया है।

प्रमुख खबरें

Janhvi Kapoor का बचपन का चेन्नई घर अब Airbnb की लिस्ट में हुआ शामिल, एक्ट्रेस ने कहा- यह उनकी बेशकीमती संपत्ति थी

Kerala: बैंक खाते में जमा रकम लौटने से इनकार करने पर व्यक्ति ने खुदकुशी की

Pushkar Dhami के लिए अपनी सीट खाली करने वाले चंपावत के पूर्व विधायक कैलाश गहतौड़ी का निधन

मेरे पिता को उनकी मां से विरासत में संपत्ति नहीं, शहादत मिली : Priyanka Gandhi