एक्सेलसन ने श्रीकांत को हराकर दूसरी बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 01, 2019

नई दिल्ली।डेनमार्क के दिग्गज बैडमिंटन स्टार विक्टर एक्सेलसन ने रविवार को पुरुष एकल फाइनल में भारत के स्टार किदाम्बी श्रीकांत को 21-7, 22-20 से हराते हुए भारत की उम्मीदों पर पानी फेरा और वलर्ड टूर सुपर 500 टूर्नामेंट योनेक्स सनराइज इंडिया ओपन 2019 का चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया। 2015 में भी इन दोनों खिलाड़ियो के बीच फाइनल मैच हुआ था लेकिन उस साल श्रीकांत ने बाजी मारी थी। विक्टर ने 2017 में पहली बार यह खिताब जीता था और अब वह दूसरी बार यह खिताब अपने नाम करने में सफल रहे हैं।

महिला एकल में थाईलैंड की रात्चानोक इंतानोन ने तीसरी बार यह खिताब अपने नाम करते हुए इतिहास रच दिया। वह इंडिया ओपन का महिला एकल खिताब तीन बार जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई है। इंतानोन ने फाइनल में चीन की ही बिंगजियाओ (3) को 21-15, 21-14 से हराया। इसी के साथ इंतानोन ने भारत के इस सबसे प्रतिष्ठित बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीतने के मामले में महान पुरुष खिलाड़ी ली चोंग वेई की बराबरी कर ली है। इंतानोन ने इससे रहले 2013 और 2016 में यहां चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था।

 

इसे भी पढ़ें: इंडिया ओपन के फाइनल में कुछ अलग नहीं कर पाने के कारण हारा: श्रीकांत

 

इंतानोन ने सातवीं सीड चीनी खिलाड़ी के खिलाफ धीनी शुरुआत की। वह इससे पहले इस चीनी खिलाड़ी को चार मौकों में एक बार भी नहीं हर सकी थीं। एक समय ही ने 9-6 की बढ़त हासिल कर ली थी लेकिन इंतानोन ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए स्कोर 14-14 कर लिया। इसके बाद इंतानोन ने सेमीफाइनल में भारत की पीवी सिंधु को हराने वाली ही के खिलाफ कार्नर्स का प्रयोग किया और पहला गेम 21-15 से अपने नाम कर लिया। पहला गेम अपने नाम करने के बाद पूर्व विश्व चैम्पियन ने दूसरे गेम में भी अपनी लय बरकरार रखी और बिंगजियाओ को बेजां गलतियां करने पर मजबूर किया। इसी का फायदा उठाते हुए इंतानोन ने 46 मिनट में दूसरा गेम और मैच अपने नाम करत हुए इंडिया ओपन में नया इतिहास रच दिया।

 

मैच के बाद इंतानोन ने कहा-मैंने अपनी पिछली गलतियों से सीखा,  जब मैं ही के खिलाफ हार गई थी। साथ ही मैंने ही और सिंधु के मैच को भी देखा और काफी कुछ सीखा। लोग कहते हैं कि मैं यहां इंडिया ओपन में काफी अच्छा खेलती हूं। मेन हाल में आने से पहले मैंने ही के खिलाफ अपना रिकार्ड देखा था और मैं इसे बदलना चाहती थी। पूर्व वलर्ड नम्बर-1 ने कहा-आज मैं संयम के प्वाइंट बाई प्वाइंट खेलना चाहती थी और आज मैं वाकई अच्छा खेली।

 

वलर्ड नम्बर-4 विक्टर ने इसी महीने आल इंग्लैंड के फाइनल में जगह बनाई थी और वह श्रीकांत के खिलाफ पहले गेम में काफी मजबूत नजर आए। श्रीकांत पहले गेम में लय हासिल करने के लिए संघर्ष करते नजर आए। विक्टर ने इसी का फायदा उठाते हुए 2015 के चैम्पियन श्रीकांत को पहले गेम में 21-7 से हरा दिया। दूसरे गेम में भारतीय समर्थकों ने श्रीकांत की हौसलाअफजाई की और इसी की बदौलत वह अच्छा खेलने में सफल रहे। एक समय श्रीकांत और विक्टर के बीच का स्कोर 12-12 की बराबरी पर था। इसके बाद वलर्ड नम्बर-7 श्रीकांत ने 20-18 की बढ़त हासिल कर ली। इसके बाद श्रीकांत की गलतियां उन पर भारी पड गईं और विक्टर ने उनका फायदा उठाते हुए मैच 36 मिनट में अपने नाम कर लिया।

 

इसे भी पढ़ें: श्रीकांत ने बेंगलुरू रैप्टर्स को सेमीफाइनल की दौड़ में बरकरार रखा

 

मैच के बाद श्रीकांत ने कहा-पहले गेम में मैंने विक्टर को बढ़त लेने के कई मौके दिए। दूसरे गेम में मैंने हालांकि उन गलतियों पर नियंत्रण का प्रयास किया। 20वें अंक तक मैं अच्छा कर रहा था लेकिन इसके बाद विक्टर ने बाजी मार ली। मुझे लगता है कि अगर तीसरा गेम होता तो मैं और बेहतर कर सकत था। महिला युगल और मिश्रित युगल कटेगरी में टाप सीड जोड़ीदार ग्रेसिया पोली और अप्रियानी राहायु तथा वांग यिलयू और हुआंग डोंगपिंग अपना खिताब बचाने में सफल रहे। पोली और राहायू ने चाउ और ली को 21-11, 25-23 से हराया जबकि यिलयू और डोंगपिंग ने प्रवीन जार्डन और मेलाती दाएवा ओकतावियांती को 21-13, 21-11 से हराया। पुरुष एकल खितूब ली यांग और वांग चीन लिन ने रिकी के. और अन्गा प्रातामा को 2-14, 21-14 से हराते हुए जीता। यह इस इवेंट में इन दोनों का पहला खिताब है।

 

परिणाम

महिला एकल

रत्चानोक इंतानोन (थाईलैंड) (4) ने ही बिंगजियाओ (चीन) (3) को 21-15, 21-14 से हराया

पुरुष एकल

विक्टर एक्सेलसन (डेनमार्क) (2) ने किदाम्बी श्रीकांत (भारत) (3) को 21-7, 22-20 से हराया

मेन्स डबल्स 

यांग / वांग (ताइपे) ने करनदासूवार्दी / प्रातामा (इंडोनेशिया) को 21-14, 21-14 से पराजित किया

मिश्रित युगल 

वांग / हुआंग (चीन (1) ने जोर्डन / ओक्तावियांती (इंडोनेशिया) (5) को 21-13, 21-11 से हराया

महिला डबल्स

पोली / राहायू (इंडोनेशिया) (1) ने चाउ / ली (मलेशिया) (3) को 21-11, 25-23 से हराया

 

प्रमुख खबरें

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं

MI vs KKR IPL 2024: वानखेड़े में मुंबई इंडियंस और कोलकाता के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग 11