मध्य प्रदेश के जबलपुर में पकड़ी गई नकली खाद और कीटनाशक बनाने की फैक्ट्री

By दिनेश शुक्ल | Dec 22, 2020

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर में प्रशासन और पुलिस द्वारा सोमवार शाम को खजरी खिरिया बायपास चौराहे के पास अमर कृषि फार्म स्थित अन्नपूर्णा एग्रो सेल्स के गोदाम पर की गई छापामार कार्यवाही में बड़ी मात्रा में नकली खाद और कीटनाशक जब्त किया गया। कार्यवाही के दौरान कलेक्टर कर्मवीर शर्मा और पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा काफी देर तक मौके पर मौजूद रहे। कार्यवाही क्राइम ब्रांच की सूचना पर की गई।

 

इसे भी पढ़ें: डॉ अंबेडकर विश्वविद्यालय ,महू में प्राथमिक उपचार पाठ्यक्रम

नकली खाद, पेस्टीसाइड, इनसेक्टीसाइड और फंगीसाइड बनाने की इस फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में खाद एवं कीटनाशकों का भंडारण किया गया था। कार्यवाही के दौरान बड़ी मात्रा में मारबल पाउडर, मारबल दाना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली का नमक, सल्फर, कोयले की चूरी जैसे दाने और ड्रमों में भरकर रखा गया केमिकल का मिश्रण भी पाया गया। जिसे मिलाकर खाद एवं कीटनाशक तैयार किया जा रहे थे। कार्यवाही के दौरान इस फैक्ट्री में नमक में गुलाबी रंग मिलाकर और उसे मारबल पाउडर में मिक्स कर एनपीके खाद तैयार की जा रही थी। 

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के सिवनी में भीषण सड़क हादसा, 5 लोगों की मौके पर ही मौत 03 घायल

बताया गया है कि बीटी तिराहा गढ़ा निवासी मयंक खत्री द्वारा अमर कृषि फार्म के गोदाम को किराये पर लेकर इस फैक्ट्री को अन्नपूर्णा एग्रो सेल्स के नाम पर संचालित किया जा रहा था। अमर फार्म हाउस डेढ़ एकड़ भूमि पर बना है। करीब डेढ़ एकड़ भूमि खसरे में यह भूमि मढ़ाताल निवासी सलीमन बी के नाम पर दर्ज है। फैक्ट्री में बनाई गई नकली खाद और कीटनाशकों पर नामी कंपनियों के लेबल लगाकर फुटकर व्यापारियों के माध्यम से किसानों को बेची जाती थी। छापे की कार्यवाही फिलहाल जारी है।

 

इसे भी पढ़ें: वरिष्ठ समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने मोतीलाल वोरा के निधन पर जताया शोक दी श्रधांजलि

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर पर नकली खाद बनाने के इस कारखाने में रखे सभी उत्पादों की जांच करने जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों को बुलाया गया है, साथ ही वाणिज्यिक विभाग के एन्टी एवेजन टीम भी जांच के लिए पहुंच गई है। कलेक्टर ने छापे की कार्यवाही के दौरान उन सभी फुटकर खाद कीटनाशक विक्रेता प्रतिष्ठानों को सील करने के निर्देश अधिकारियों को दिये, जहां नकली खाद बनाने की इस फैक्ट्री से खाद और कीटनाशक की सप्लाई की जाती थी। उन्होंने नकली खाद और कीटनाशक बनाने के इस्तेमाल की जाने वाली केमिकल एवं अन्य सामग्री लाये जाने के स्त्रोत की जांच करने के निर्देश भी दिये। कार्यवाही के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल खंडेलवाल, एसडीएम जबलपुर नम:शिवाय अरजरिया एवं उप संचालक कृषि डॉ.एसके निगम तथा राजस्व पुलिस एवं कृषि विभाग का अमला भी मौजूद था। 

 

इसे भी पढ़ें: भोपाल गैस पीड़ित संगठनों ने किया किसान आंदोलन का समर्थन

एसडीएम जबलपुर नम:शिवाय अरजरिया के मुताबिक नकली खाद एवं कीटनाशक बनाने की इस फैक्ट्री में चौबीस उत्पाद बरामद किये गये हैं। कलेक्टर के निर्देशानुसार खाद एवं कीटनाशक के उन फुटकर विक्रेताओं की दुकानों को भी सील करने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है जहां खाद और कीटनाशक इस फैक्ट्री से सप्लाई किये जाते थे। अभी तक पनागर स्थित नव्या कृषि केन्द्र और आदित्य कृषि केन्द्र को राजस्व विभाग द्वारा सील भी किया जा चुका है। फैक्ट्री के संचालक और अन्य संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि इस कार्यवाही से न केवल जबलपुर बल्कि आसपास के जिलों में नकली खाद और कीटनाशक की सप्लाई करने वाले बड़े रैकेट का खुलासा हो सकता है। इस फैक्ट्री से जबलपुर और इसके आसपास के जिलों सहित इंदौर, भोपाल, मुरैना, भिंड और होशंगाबाद जिलों तक खाद एवं कीटनाशक सप्लाई किया जाता था।


प्रमुख खबरें

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA

Jio, Airtel, Vodafone Idea 96,317 करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लेंगी