किसान आंदोलन पर बोले योगेंद्र यादव, किसानों ने पहली बार बनाया किसान घोषणापत्र

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 30, 2018

नयी दिल्ली। अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के नेता योगेन्द्र यादव ने कहा है कि किसानों ने कृषि संकट के स्थायी समाधान के लिये पहली बार सरकार के समक्ष समस्या के समाधान का मसौदा पेश किया है। किसान चार्टर और किसान घोषणा पत्र के रूप में इस मसौदे को शुक्रवार को संसद मार्ग पर आयोजित किसान सभा में पेश किया जायेगा।

इसे भी पढ़ें: रामलीला मैदान से संसद तक किसानों का मार्च, भारी संख्या में पुलिसबल तैनात

समिति द्वारा आयोजित किसान मुक्ति यात्रा के लिये देश भर से दिल्ली आये किसानों के संसद मार्च में हिस्सा ले रहे यादव ने कहा कि किसानों ने पहली बार कानून का मसौदा बना कर सरकार के समक्ष पेश किया है। किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने और कृषि उपज की लागत का डेढ़ गुनी कीमत दिलाने से जुड़े प्रस्तावित दो विधेयक संसद में लंबित हैं। इन्हें पारित कराने के लिये किसानों ने सरकार से संसद का विशेष सत्र बुलाने की मांग को लेकर यह आंदोलन किया है।

इसे भी पढ़ें: किसान मोर्चे को मिला महिला किसानों का साथ, कर्ज माफी की मांग उठी

यादव ने कहा कि पहली बार किसानों ने भी अपनी समस्या के समाधान का तरीका खुद तैयार कर सरकार के समक्ष प्रस्तावित कानून के मसौदे के रूप में पेश किया है। उन्होंने कहा कि यह भी पहला अवसर है जब किसानों ने अपने झंडों को एक कर लिया है। इसलिये यह आंदोलन निर्णायक साबित होगा। किसान यात्रा में शामिल विरिष्ठ पत्रकार पी साईनाथ ने इस आंदोलन को निर्णायक बताते हुये कहा ‘‘इस बार मज़दूर और किसान अकेला नहीं है। डाक्टर, वकील, छात्र और पेशेवर पहली बार अपनी ड्यूटी छोड़कर किसानों के साथ आये हैं।’ उन्होंने कहा कि इस बार आंदोलनकारी दोनों प्रस्तावित विधेयकों को पारित करने की मांग से पीछे नहीं हटेंगे।

यहां देखें वीडियो:

प्रमुख खबरें

लालू के बयान पर योगी का पलटवार, बोले- धर्म के आधार पर आरक्षण के खिलाफ थे बीआर अंबेडकर

इस्लामिक स्टेट की विचारधारा को बढ़ावा देने का आरोप, पुणे की महिला समेत 5 को NIA कोर्ट ने सुनाई सजा

Goa की दो लोकसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक हुआ 30.94 प्रतिशत मतदान

Uttar Pradesh में नाराज ठाकुरों को मनाने के लिये राजनाथ-शाह ने संभाला मोर्चा