पूर्वोत्तर नाइजीरिया में पांच सहायता कर्मियों की हत्या, इस्लामिक स्टेट से जुड़े एक संगठन ने ली जिम्मेदारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 24, 2020

डकार। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से संबद्ध एक अन्य संगठन ने पिछले महीने पूर्वोत्तर नाइजीरिया से अगवा किए गए पांच सहायता कर्मियों की हत्या की जिम्मेदारी ली है। कई वर्ष पहले बोको हराम से अलग हो कर बने ‘द इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका प्रॉविंस’ ने जून में चेतावनी दी थी कि वह अंतरराष्ट्रीय सहायता समूहों और सेना की मदद करने वाले नाइजीरियाई लोगों को निशाना बनाएगा। नाइजीरिया के राष्ट्रपति सहायमाकर्मियों की हत्या के लिए पहले ही कट्टरपंथियों को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं। कट्टरपंथी संगठनों पर नजर रखने वाले खुफिया समूह एसआईटीई के अनुसार संगठन ने अपने डिजिटल साप्ताहिक समाचार पत्र अल-नबा में सहायता कर्मियों की हत्या की जिम्मेदारी ली। 

इसे भी पढ़ें: पूर्वोत्तर नाइजीरिया में इस्लामिक चरमपंथियों ने पांच सहायता कर्मियों की हत्या कर जारी किया वीडियो

एसआईटीई के अनुसार इन सहायताकर्मियों की हत्या रविवार को की गई और इसके बाद हत्या का वीडियो सोशल मीडिया पर डाला गया। इस घटना से पूर्वोत्तर नाइजीरिया में चल रहे राहत प्रयासों को झटका लग सकता है, जहां आतंकवाद के चलते कम से कम 20 लाख लोग विस्थापित हुए हैं। गौरतलब है कि सहायता कर्मी जब मोनगुनो और राजधानी मैदुगुड़ी के बीच एक मुख्य सड़क से गुजर रहे थे तभी उनका अपहरण किया गया था। नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी ने एक बयान जारी करमृतकों की पहचान देश के ‘स्टेट इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी’, ‘इंटरनेशनल चैरटीज़ एक्शन एगेंस्ट हंगर’, ‘रिच इंटरनेशनल एंड इंटरनेशनल रेस्क्यू कमेटी’ के सदस्यों के तौर पर की है। नाइजीरिया में संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक एडवर्ड कैलन ने कहा, ‘‘ वे प्रतिबद्ध मानवतावादी थे जिन्होंने हिंसा से प्रभावित क्षेत्र में कमजोर लोगों और समुदायों की मदद करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

प्रमुख खबरें

Met Gala 2024 | Kim Kardashian के मेट गाला लुक ने इंटरनेट पर मचाया कोहराम, कमरबंद गाउन देखकर हैरान हुए फैंस

गर्मी में ओवरहीटिंग से फट सकता है आपका स्मार्टफोन, बचने के लिए आजमाएं ये टिप्स

पापा विधायक हैं हमारे...AAP MLA अमानतुल्लाह खान के बेटे की गुंडागर्दी, नोएडा में पेट्रोल पंप कर्मचारी से की मारपीट

Arti Singh Grand Welcome | ससुराल की दहलीज पर महरानी की तरह हुए एक्ट्रेस आरती सिंह का स्वागत, रोक नहीं पाईं आंसू, वीडियो वायरल