मुंहासों से गाल पर पड़े गड्ढों को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

By प्रिया मिश्रा | May 09, 2022

हर महिला की चाहत होती है कि उसकी त्वचा गोरी, निखरी और बेदाग हो। लेकिन चेहरे पर मुंहासों के कारण जब चाहत पूरी नहीं हो पाती। जिन लोगों को ज्यादा समय से मुंहासों की समस्या होती है, उनके चेहरे पर गड्ढे आ जाते हैं। इसमें चेहरा खराब दिखने लगता है और इसे ठीक होने में भी काफी समय लगता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। लेकिन हर किसी को इससे फायदा नहीं होता। आज के इस लेख में हम आपको मुहासों से गाल पर पड़े गड्ढों को ठीक करने के घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: पीठ और गर्दन के मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा ये हर्बल साबुन, जानें इसे बनाने का तरीका

आलू

अगर मुंहासों के कारण गालों पर गड्ढे हो है हैं तो आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद गुण चेहरे के दाग धब्बों को दूर करके सुंदरता को निखारते हैं। इसके लिए एक आलू को टुकड़ों में काटकर मिक्सर में डालकर पीस लें। इसके बाद इसमें नारियल के तेल की दो से तीन बूंदें मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर अप्लाई करें और मसाज करें। इससे चेहरे के गड्ढे दूर होंगे और रंग भी निखरेगी।


खीरा 

अगर आपके चेहरे पर मुहांसों के कारण को गड्ढे हो गए हैं तो ठंडे खीरे की स्लाइस अपने चेहरे पर लगाएं। खीरे में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं जिससे स्किन को नमी मिलती है और ओपन पोर्स की समस्या दूर होती है। आप चाहें तो खीरे का पेस्ट बनाकर या फिर आइस क्यूब बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


दही और बेसन 

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए दही और बेसन का इस्तेमाल सदियों से होता चला आ रहा है। अगर आपके फेस पर घूमते हैं तो दही और बेसन का फेस पैक चेहरे पर दस मिनट तक लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी की मदद से साफ कर लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर जमी गंदगी दूर होगी और फेस क्लीन होगा।

इसे भी पढ़ें: कोहनी के कालेपन को दूर करने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय

टॉवल स्क्रब 

कोरिया में लड़कियां अपनी स्क्रीन को खूबसूरत बनाने के लिए टॉवल स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं। अगर आपके चेहरे पर मुहांसों से गड्ढे हो गए हैं तो सबसे पहले अपने चेहरे पर ऑयल लगाएं। इसके बाद टॉवेल को गर्म पानी में डालकर निचोड़ लें और इससे अपने फेस पर मसाज करें। ध्यान दें कि यह काम धीरे धीरे ही करें वरना जलन और रैशेज हो सकते हैं।


पपीता 

पपीते के इस्तेमाल से स्किन साफ होती है और चेहरे के पोर्स भी बंद होते हैं। इसके लिए पपीते के टुकड़े को मैसेज करें और फिर अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपका चेहरा टाइट और क्लीन दिखेगा।

 

- प्रिया मिश्रा 

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान