नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में नज़र आने लगेगा फर्क

By प्रिया मिश्रा | Jul 19, 2022

बच्चों को बचपन में सही पोषण मिलना बहुत जरूरी होता है। शरीर को आवश्यक पोषक तत्व ना मिलने से शारीरिक और मानसिक विकास ठीक तरह से नहीं हो पाता है। ऐसे में माता-पिता को बच्चों के खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आज के इस लेख में हम आपको बच्चों की हाइट बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं -


अंडा 

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में अंडा शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो मसल्स की ग्रोथ के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा, इसमें रिबोफ्लेविन के गुण मौजूद होते हैं जो शरीर के विकास और हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: मोती जैसे सफेद दांतों के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, डेंटिस्ट को नहीं देनी पड़ेगी मोटी फीस

दूध

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए दूध बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध में कैल्शियम की उच्च मात्रा मौजूद होती है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। दूध पीने से शरीर का सही विकास हो पाता है और बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: जीरे की मदद से दूर करें यह स्वास्थ्य समस्याएं

फल और सब्जियां 

फल और सब्जियां खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में फल और सब्जियां जरूर शामिल करें। इनमें विटामिन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के संपूर्ण विकास में मदद करते हैं। फल और सब्जियों के सेवन से बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है।


साबुत अनाज

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनके आहार में साबुत अनाज शामिल करें। इनमें विटामिन और मिनरल जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। साबुत अनाज खाने से शरीर का सम्पूर्ण विकास हो पाता है।

 

- प्रिया मिश्रा 

प्रमुख खबरें

Congress के अंदर Aurangzeb की आत्मा दाखिल हो गई है, Amethi में बोले Yogi Adityanath

Indore में पहली बार BJP और कांग्रेस समर्थित NOTA के बीच चुनावी भिड़ंत

Uttar Pradesh : Barabanki जिले में बुजुर्ग दंपति का शव मिला, पुलिस ने जताई हत्या की आशंका

Khalistani अलगाववादी Nijjar हत्या मामले में Canada में चौथा भारतीय नागरिक गिरफ्तार