Bilawal Bhutto Zardari: आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान तलाश रहा नई संभावनाएं, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो पहुंचे रूस, तेल के मुद्दे पर होगी बात

By अभिनय आकाश | Jan 30, 2023

विश्व बैंक द्वारा दक्षिण एशिया की "सबसे कमजोर अर्थव्यवस्था" के रूप में वर्णित पाकिस्तान पिछली कुछ तिमाहियों से आसमान छूती महंगाई से जूझ रहा है। 28 जनवरी को साझा किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश के संकटों में कमी विदेशी मुद्रा भंडार है, जो 3.1 अरब डॉलर के अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। पाकिस्तान के बिगड़ते हालात के बीच विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो रूस के दौरे पर हैं। विदेश मंत्री अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के निमंत्रण पर रूसी संघ की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। मास्को हवाई अड्डे पर उनके आगमन पर रूसी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों, रूस में पाकिस्तान के राजदूत शफकत अली खान और दूतावास के अधिकारियों ने विदेश मंत्री का स्वागत किया। आधिकारिक बातचीत के लिए दोनों विदेश मंत्रियों की आज मुलाकात होने वाली है। 

इसे भी पढ़ें: Pakistan Crisis: क्यों न हो पाकिस्तान कंगाल? इमरान खान ने PM रहते हेलीकॉप्टर की सवारी पर खर्च किए 100 करोड़ रुपए

विदेश कार्यालय के अनुसार, विदेश मंत्री अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के निमंत्रण पर रूसी संघ का दौरा कर रहे हैं। आधिकारिक बातचीत के लिए दोनों विदेश मंत्रियों की मुलाकात होने वाली है। विदेश मंत्री की यात्रा गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान और रूस द्वारा रूसी कच्चे तेल और अन्य तेल उत्पादों की आपूर्ति पर एक समझौते पर पहुंचने के लगभग एक हफ्ते बाद आई है। दोनों देशों के ऊर्जा और पेट्रोलियम मंत्रियों ने एक संयुक्त मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद कहा कि व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर पाकिस्तान-रूस अंतर सरकारी आयोग के निष्कर्ष के बाद दोनों पक्ष एक समझौते पर पहुंचे। पाकिस्तान इस साल मार्च में रूसी तेल की खरीद के लिए रूपरेखा को अंतिम रूप देगा और मित्र देशों की मुद्रा में अपने ऊर्जा आयात के लिए भुगतान करेगा।

इसे भी पढ़ें: Pakistan में पेट्रोल-डीजल-केरोसीन गरीबों की पहुँच से दूर, वित्त मंत्री डार ने कहा- देश अब अल्लाह के भरोसे

इससे पहले, प्रधान मंत्री शहबाज़ शरीफ को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से एक विशेष संदेश मिला था, जो पाकिस्तान को दक्षिण एशिया और इस्लामी दुनिया में रूस के प्रमुख भागीदार के रूप में देखते हैं और द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के साथ-साथ व्यापार और निवेश बढ़ाने में अपने देश की गहरी रुचि को दोहराते हैं।  विशेष संदेश के माध्यम से रूसी ऊर्जा मंत्री ने बताया कि राष्ट्रपति पुतिन ने "पाकिस्तान को दक्षिण एशिया और इस्लामी दुनिया में रूस के महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में संदर्भित किया [और] द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के लिए रूस की मजबूत रुचि को दोहराया।


प्रमुख खबरें

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं

MI vs KKR IPL 2024: वानखेड़े में मुंबई इंडियंस और कोलकाता के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग 11