चीन के साथ संबंधों पर विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, LAC पर यथास्थिति बदलने की कोशिशों ने द्विपक्षीय संबंधों को किया प्रभावित

By अभिनय आकाश | Mar 13, 2023

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि शांतिपूर्ण बातचीत के जरिए पूर्वी लद्दाख में मुद्दों को हल करने पर सहमत होने के बाद भी चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर यथास्थिति को बदलने के लिए "एकतरफा प्रयास जारी" रखा है, जिसके परिणामस्वरूप एक रिश्ता "जटिल" है। मंत्रालय ने 2022 के लिए अपनी रिपोर्ट में कहा कि अप्रैल-मई 2020 से एलएसी पर यथास्थिति को बदलने के प्रयासों ने सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और शांति को भंग कर दिया है और भारत के सशस्त्र बलों ने ऐसे सभी चीनी प्रयासों का “उचित जवाब” दिया है। मामलों के मंत्री एस जयशंकर ने अपने समकक्ष को अवगत कराया है कि सामान्य स्थिति की बहाली के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और शांति की बहाली की आवश्यकता होगी।

इसे भी पढ़ें: Iran-Saudi Arabia: चीन की मदद से हुआ सऊदी अरब और ईरान में अहम समझौता, भारत के लिए क्या हैं इसके मायने?

रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों द्वारा पूर्वी लद्दाख में एलएसी के साथ मुद्दों को बातचीत के माध्यम से हल करने पर सहमत होने के बाद भी यथास्थिति को बदलने के लिए चीनी पक्ष के "एकतरफा प्रयास जारी" ने द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित किया है। चीन के साथ भारत का जुड़ाव जटिल है। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि सीमा विवाद का अंतिम समाधान होने तक सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन-चैन बनाए रखना द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए आवश्यक है। मई 2020 में लद्दाख सेक्टर में सैन्य गतिरोध की शुरुआत और जून 2020 में गालवान घाटी में हुई क्रूर झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच संबंध छह दशकों में सबसे निचले स्तर पर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई और कम से कम चार चीनी सैनिक।

इसे भी पढ़ें: जिनपिंग की 4 बड़ी शक्तियां, नई टीम में ये खास लोग हैं शामिल, कोई है प्रोपगेंडा एक्सपर्ट तो किसी पर अमेरिका ने लगा रखा प्रतिबंध

लद्दाख क्षेत्र में 50,000 से अधिक सैनिकों को तैनात करने वाले दोनों पक्षों ने दो दर्जन से अधिक दौर की कूटनीतिक और सैन्य वार्ता के बाद पैंगोंग झील, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स के दोनों किनारों से सीमावर्ती सैनिकों को वापस खींच लिया। हालाँकि, वे देपसांग और डेमचोक जैसे अन्य घर्षण बिंदुओं पर एक समझ तक पहुँचने में असमर्थ रहे हैं, चीनी पक्ष ने जोर देकर कहा कि सीमा रेखा को उसके "उचित" स्थान पर रखा जाए जबकि दोनों पक्ष अन्य क्षेत्रों में संबंधों को आगे बढ़ाएँ।

प्रमुख खबरें

उद्धव नकली शिवसेना चला रहे, असली पार्टी एकनाथ शिंदे के पास : Amit Shah

40 साल में सबसे बुरा प्रदर्शन, स्थानीय चुनाव के बाद क्या अब ऋषि सुनक की आगे की राह हो जाएगी और मुश्किल?

इंग्लैंड, बांग्लादेश , दक्षिण अफ्रीका में अगस्त 2024 से जनवरी 2025 के बीच टेस्ट खेलेगा पाकिस्तान

राजस्थान के राजसमंद में विदेशी नागरिक की मकान की बालकनी से गिरकर मौत