NSE Co-location case: एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण को मिल गई जमानत

By अभिनय आकाश | Feb 09, 2023

दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को एनएसई कर्मचारियों के कथित अवैध फोन टैपिंग से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण को जमानत दे दी। दिल्ली की एक अदालत ने फोन टैपिंग मामले में उन्हें पहले ही जमानत दे दी थी। 

इसे भी पढ़ें: 'खुला' के जरिये निकाह भंग कर सकती हैं मुस्लिम महिलाएं, मद्रास हाई कोर्ट ने प्रमाण पत्र किया रद्द

मामला क्या है?

इससे पहले मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत से इनकार करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट के एक न्यायाधीश ने कहा था कि साइबर सुरक्षा फर्म  ने एनएसई कर्मचारियों के फोन अवैध रूप से टैप करके 4.54 करोड़ रुपये कमाए। फर्म साइबर कमजोरियों के आवधिक अध्ययन की आड़ में एनएसई कर्मचारियों के फोन कॉलों को अवैध रूप से इंटरसेप्ट करती थी। न्यायाधीश ने कहा कि iSec को अवैध गतिविधि से पैसा हासिल करने की अनुमति देकर NSE को मौद्रिक नुकसान हुआ। जब NSE के अधिकारियों और iSEC के बीच सौदे को अंतिम रूप दिया गया, तो निजी फर्म का प्रतिनिधित्व मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे ने किया।

सीबीआई को संदेह था कि एनएसई के पूर्व प्रमुख, चित्रा रामकृष्ण और रवि नारायण, यह पता लगाना चाहते थे कि क्या कर्मचारी एक्सचेंज से संबंधित जानकारी पर चर्चा कर रहे थे या लीक कर रहे थे। चित्रा रामकृष्ण को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने मार्च, 2022 में गिरफ्तार किया था। एक अदालत द्वारा उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने के बाद उन्हें दिल्ली में हिरासत में ले लिया गया था। उन्होंने 2013 और 2016 के बीच एनएसई के सीईओ के रूप में कार्य किया। 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा