सैनिकों की शहादत पर पूर्व राष्ट्रपति बोले, देश की अंतरात्मा को चोट पहुंचाई गई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 18, 2020

नयी दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सैनिकों की मौत पर बुधवार को कहा कि देश की अंतरात्मा को चोट पहुंचाई गई है। ऐसा दोबारा न हो, इसके लिये सभी विकल्प तलाशने होंगे। उन्होंने कहा कि पूरे राजनीतिक वर्ग को आपसी सहयोग के माध्यम से संतोषजनक तरीके से इससे निपटने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें: भारत-चीन की सेनाओं के बीच मेजर जनरल स्तरीय वार्ता, नहीं निकला कोई हल

सोमवार रात पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में एक कर्नल समेत 20 भारतीय जवान शहीद हो गए। इसे पांच दशक से भी अधिक समय बाद सबसे बड़ा सैन्य टकराव बताया गया है। मुखर्जी ने एक बयान में कहा, सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिये कि हमारे राष्ट्रीय हित सर्वोपरि हैं। उन्होंने कहा, देश की अंतरात्मा को चोट पहुंचाई गई है। 

इसे भी पढ़ें: झड़प के बाद चीन से लगी 3,500 किमी की सीमा पर थल सेना, नौसेना और वायु सेना ने बढ़ाई चौकसी

पूरे राजनीतिक वर्ग को आपसी सहयोग के माध्यम से संतोषजनक तरीके से इससे निपटने की जरूरत है।इसके लिये केंद्र सरकार को सशस्त्र बलों समेत विभिन्न हितधारकों को साथ लेना चाहिये। पूर्व राष्ट्रपति ने सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान पर गहरा शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि हमारी संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करने वाले वीर जवानों की शहादत से बढ़कर भारत माता की कोई और सेवा नहीं हो सकती। उनके बलिदान के दम पर ही हम स्वतंत्र हैं।

प्रमुख खबरें

प्रताड़ित करने के बाद दिल्ली के चिकित्सक की हत्या की गई, चार संदिग्धों का पता चला: पुलिस

Delhi में क्रिकेट मैच के दौरान एक व्यक्ति की पीटकर हत्या : पुलिस

पिछले कुछ दशकों में वैश्विक व्यवस्था में पुनर्संतुलन देखा गया: S Jaishankar

Army Chief ने Ladakh में एलएसी पर अभियानगत तैयारियों की समीक्षा की