पश्चिमी ईरान में भूकंप के तेज झटके, दो की मौत 241 घायल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 26, 2018

तेहरान। पश्चिमी ईरान में इराक से लगी सीमा के निकट आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और 240 से अधिक लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि भूकंप की तीव्रता छह मापी गयी है। ‘अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे’ (यूएसजीएस) के अनुसार करमानशाह प्रांत के जावनरूड शहर से 26 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए, जहां पिछले साल आए भूकंप में सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी।

आपातकालीन विभाग ‘करमानशाह मेडिकल साइंसेज विश्वविद्यालय’ के प्रमुख सयैब शरीदरी ने बताया कि दो लोग मारे गए हैं और 241 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से छह की हालत गंभीर बनी हुई है। शरीदरी ने कहा कि मारे गए लोगों में एक गर्भवती महिला और 70 वर्षीय एक बुजुर्ग व्यक्ति शामिल है, जिनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। ‘रेड क्रिसेंट’ के प्रांतीय प्रमुख मोहम्मद रेजा अमीरियन ने बताया कि भूकंप के बाद कम से कम 21 और झटके महसूस किए गए।

 

करमानशाह के गवर्नर होसांग बाजवांद ने समाचार एजेंसी ‘तस्नीम’ से कहा कि कई गांवों में अस्थायी रूप से बिजली काट दी गई है। आपदा केंद्र स्थापित किया गया है। वहीं अस्पताल और राहत संगठनों को भी सतर्क कर दिया गया है। ईरान दो प्रमुख विवर्तनिक प्लेटों पर स्थित है और यहां अकसर भूकंप आता रहता है। पिछले साल सात नवंबर को करमानशाह प्रांत में आए 7.3 की तीव्रता वाले भूकंप से 620 लोगों की मौत हो गई थी और आठ अन्य लोग इराक में भी मारे गए थे।

 

प्रमुख खबरें

Delhi : आम आदमी पार्टी के मुख्यालय के बाहर BJP का प्रदर्शन

Arvind Kejriwal को राहत नहीं, 20 मई तक बढ़ाई गई न्यायिक हिरासत

Mountains Calling: चिलचिलाती गर्मी ने कर दिया जीना मुश्किल, राहत पाने के लिए हिमाचल की इन 5 बेहतरीन जगहों करें एक्सप्लोर

Paris Olympics 2024: कौन है स्टार एथलीट MR Poovamma? जो डोप में फंसी, बैन लगा लेकिन टूटी नहीं और बनी सब के लिए उदाहरण