अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर ठंड से जमकर 4 भारतीयों की मौत, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राजदूतों से मांगी रिपोर्ट

By अभिनय आकाश | Jan 22, 2022

अमेरिका और कनाडा की सीमा से एक बहुत ही दर्दनाक खबर सामने आई। सर्द मौसम में चार भारतीयों की जमकर मौत हो गई है। मरने वालों में एक शिशु और एक किशोर शामिल है। इसको लेकर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुख जताया है और कनाडा व अमेरिका के दूतावास से रिपोर्ट मांगी है। पूरे मामले को मानव तस्करी से जुड़ा मामला बताया जा रहा है। कनाडा पुलिस ने बताया कि एमर्सन के नजदीक कनाडा-अमेरिका सीमा पर कनाडा की ओर चार शव मिले, जिनमें दो शव व्यस्कों के, एक किशोर के और एक नवजात शिशु के हैं। 

इसे भी पढ़ें: चीन ने निलंबित की फ्लाइट्स तो अमेरिका ने ऐसे लिया बदला, 30 जनवरी से लागू होगा बड़ा फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि मृतक भारत से आए थे और कनाडा से अमेरिका की सीमा में दाखिल होने की कोशिश कर रहे थे। कनाडा पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर जेन मैक्लैची ने मीडिया को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि मैं जो जानकारी साझा करने जा रहा हूं वो कई लोगों के लिए सुनना मुश्किल है। ये निश्चित रूप से ह्रदय विधारक हादसा है। जांच के शुरुआती दौर में लगता है कि सभी की मौत सर्द मौसम की वजह से हुई है। 

इसे भी पढ़ें: शीर्ष अदालत के फैसले के बाद संसदीय समिति ने ट्रंप संबंधी दस्तावेज प्राप्त किए

राजदूतों से स्थिति पर तत्काल कदम उठाने को कहा

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हैरानी व्यक्त की है और दोनों देशों के राजदूतों से स्थिति पर तत्काल प्रतिक्रिया देने को कहा है। अमेरिका में भारतीय दूत तरणजीत सिंह संधू ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद घटना बताया। जयशंकर ने ट्विट करते हुए लिखा कि इस खबर से स्तब्ध हूं कि कनाडा-अमेरिका सीमा पर एक शिशु सहित 4 भारतीय नागरिकों की जान चली गई है। वहीं कनाडा में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया का कहना है कि "यह एक गंभीर त्रासदी है। एक भारतीय कांसुलर टीम आज कोऑर्डिनेट और सहायता के लिए भारत के महावाणिज्य दूतावास, टोरंटो से मैनिटोबा के लिए रवाना की गई है।  

प्रमुख खबरें

लोकसभा चुनाव: बृजभूषण सिंह का कटेगा टिकट! बेटे को मिल सकता है कैसरगंज सीट से चुनाव लड़ने का मौका

Breaking News: दिल्ली महिला आयोग के 223 कर्मचारियों को उपराज्यपाल ने हटाया

Devendra Fadnavis ने एमवीए शासन के ‘घोटालों’ की सूची उजागर करने का वादा किया

Biden Administration कर रहा है अमेरिकी नागरिकों के फलस्तीन में रहने वाले परिजनों की मदद पर विचार