What is Friendship Marriage | न बिस्तर पर सेक्स होगा, न कपल में होगा रोमांस! जापान में होने वाली नयी तरह की शादी दुनिया में बनी चर्चा का विषय

By रेनू तिवारी | May 10, 2024

जापान में युवाओं की बढ़ती संख्या विवाह के एक नए रूप को अपना रही है जिसे "मैत्री विवाह" कहा जाता है, जिसमें प्रेम या शारीरिक अंतरंगता की भावनाओं की आवश्यकता नहीं होती है। यह प्रवृत्ति, जिसमें जापान की 124 मिलियन आबादी का लगभग एक प्रतिशत शामिल है, विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों को आकर्षित करती है, जिनमें अलैंगिक, समलैंगिक और पारंपरिक वैवाहिक मानदंडों से निराश विषमलैंगिक शामिल हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Karnataka Praveen Nettaru Murder: एनआईए ने भाजपा कार्यकर्ता प्रवीण नेत्तारू की हत्या मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया


साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में युवा कथित तौर पर पारंपरिक विवाह के विकल्प के रूप में साझा मूल्यों और हितों के आधार पर सहवास का विकल्प चुन रहे हैं। एक एजेंसी जो मैत्री विवाहों में जापान की प्रमुख विशेषज्ञ होने पर गर्व करती है। मार्च 2015 में इसकी स्थापना के बाद से, लगभग 500 सदस्यों ने एजेंसी के माध्यम से मैत्री विवाह साझेदारी में प्रवेश किया है, जिनमें से कुछ ने एक साथ परिवार भी शुरू किया है।


मैत्री विवाह क्या है?

मैत्री विवाह एक ऐसी जीवन व्यवस्था की विशेषता है जहां साझेदार पारंपरिक रोमांटिक प्रेम पर भरोसा करने या एक-दूसरे को केवल सबसे अच्छे दोस्त के रूप में देखने के बजाय सामान्य हितों और मूल्यों को साझा करते हैं। कानूनी रूप से विवाहित होने पर, ये जोड़े एक साथ रह सकते हैं या नहीं भी रह सकते हैं और कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से बच्चे पैदा करना चुन सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि दोनों भागीदारों को दूसरों के साथ रोमांटिक संबंधों में शामिल होने की अनुमति है, बशर्ते कि आपसी सहमति हो।

 

इसे भी पढ़ें: Kolkata Uttar Loksabha सीट पर Tapas Roy ने जतायी जीत की उम्मीद, बोले- BJP जीतेगी 370 सीट


एससीएमपी से तीन साल से मित्रता विवाह में रह रहे एक व्यक्ति ने कहा, "मैत्री विवाह समान रुचियों वाले रूममेट को ढूंढने जैसा है।" दूसरे ने कहा “मैं किसी की प्रेमिका बनने के लिए उपयुक्त नहीं हूं, लेकिन मैं एक अच्छी दोस्त बन सकती हूं। मैं केवल यही चाहती थी कि समान रुचि वाला कोई ऐसा व्यक्ति हो जो हम दोनों को आनंद देने वाली चीजें करे, जिसके साथ बातें करें और हंसें।


जोड़े कैसे मिलते हैं?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह व्यवस्था किसी के सबसे अच्छे दोस्त से शादी करने जैसी नहीं है। इसके बजाय, इस सेटअप में शामिल व्यक्ति एक-दूसरे के बारे में गहरी समझ विकसित करने के लिए एक साथ समय बिताते हैं। यह दम्पति अपने साझा जीवन के विभिन्न व्यावहारिक पहलुओं पर सहयोग करते हैं, जैसे वित्तीय जिम्मेदारियाँ, घरेलू काम-काज और यहाँ तक कि रेफ्रिजरेटर स्थान जैसे घरेलू संसाधनों का प्रबंधन भी।


पारंपरिक रोमांटिक तत्वों की कमी के बावजूद, ये चर्चाएँ इस प्रकार के रिश्ते में लगभग 80% जोड़ों की संतुष्टि में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं, जैसा कि कलरस द्वारा रिपोर्ट किया गया है। एजेंसी ने आगे कहा कि इनमें से कई जोड़े बच्चे पैदा करने का विकल्प भी चुनते हैं।


इसे कौन करता है?

एससीएमपी के अनुसार, इस प्रकार के रिश्ते में रुचि रखने वाले व्यक्तियों की औसत आयु आमतौर पर 32.5 वर्ष होती है और उनकी आय राष्ट्रीय औसत से अधिक होती है। यह प्रवृत्ति अलैंगिक व्यक्तियों और समलैंगिकों के बीच अधिक लोकप्रिय हो रही है जो पारंपरिक विवाह मानदंडों से बचना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ समलैंगिक, सामाजिक अपेक्षाओं से दबाव महसूस कर रहे हैं और पारंपरिक विवाह रीति-रिवाजों या रोमांटिक रिश्तों को नापसंद करते हुए भी इस उभरती प्रवृत्ति को अपना रहे हैं।


इन रिश्तों के तलाक में समाप्त होने की संभावना के बावजूद, वे उन लोगों को नीतिगत लाभ, सहयोग और समर्थन जैसे लाभ प्रदान करते हैं जो अलग-थलग महसूस करते हैं, पारंपरिक विवाह के खिलाफ हैं, या खुद को सामाजिक बाहरी लोगों के रूप में देखते हैं, जैसा कि कलरस द्वारा रिपोर्ट किया गया है।


प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान