मजबूत वैश्विक रुख से सोना 256 रुपये उछला, चांदी में भी तेजी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 15, 2020

नयी दिल्ली। वैश्विक बाजार में मजबूत लिवाली से बुधवार को दिल्ली में सोना 256 रुपये चढ़कर 40,441 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, सोना मंगलवार को 40,185 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा,  अमेरिका-चीन व्यापार समझौते से जुड़े संकेतों के बीच वैश्विक बाजारों में पीली धातु में मजबूत लिवाली से दिल्ली में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 256 रुपये बढ़ा। 

अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को बयान में कहा कि चीन के साथ बुधवार को पहले चरण का व्यापार समझौते करने जा रहे हैं। इस करार से चीन के अरबों डॉलर के सामान पर लगाए गए शुल्क वापस नहीं होंगे। चांदी भी 228 रुपये बढ़कर 47,272 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी दिन में चांदी 47,044 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। इस बीच, अमेरिका-चीन के बीच व्यापार करार से पहले निवेशकों के सतर्क रुख के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 14 पैसे टूटकर 71.01 प्रति डॉलर पर चल रहा था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना बढ़कर 1,552 डॉलर प्रति औंस पर रहा जबकि चांदी चढ़कर 17.83 डॉलर प्रति औंस रही।

 

प्रमुख खबरें

आज दिल्ली के इतिहास का काला दिन, मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति को लेकर Delhi High Court की टिप्पणी AAP सरकार के लिए शर्मनाक: Virendraa Sachdeva

Jabalpur में BJP नेता को चाकू से हमला कर किया घायल, तीन आरोपी गिरफ्तार

Tejashwi Yadav पर फिर बरसे नीतीश कुमार, नौकरी देने का काम हम कर रहे, वो श्रेय लेने लगता है

विकसित भारत का लक्ष्य पाने के लिए स्थिर सरकार जरूरीः वित्त मंत्री Sitharaman