सरकार ने पीएम-किसान योजना से चुड़ना आसान करने को पेश किया मोबाइल एप्प

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 24, 2020

नयी दिल्ली। सरकार ने किसानों को एक सुनिश्चित नकद सहायता देने की केंद्र कीमहत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़़ने की आसानी के लिए इसकी पहली वर्षगांठ पर विशेष मोबाइल ऐप सोमवार को पेश किया।कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह ऐप जारी करते हुए कहा कि यह योजना किसानों की आय दो गुना करने के लक्ष्य में सहायक है। इसके तहत किसानों को साल में त्येक पात्र किसान को तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये उपलब्ध कराए जाते हैं। पीएम-किसान योजना की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश में की गई थी।पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्य इस योजना को लागू कर रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अभी तक, 14 करोड़ किसानों के लक्ष्य के मुकाबले 9.74 करोड़ किसानों को इस योजना के तहत पंजीकृत किया गया है।

इसे भी पढ़ें: नकवी का दावा, मोदी सरकार ने पूरा किया हज यात्रियों का ‘ईज ऑफ डूइंग हज’ का सपना

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य सरकारों की जांच के बाद 14 करोड़ में से अभी तक 8.45 करोड़ किसानों को अभी तक उनके हिस्से की धनराशि का भुगतान किया जा चुका है। मोबाइल ऐप की पेशकश करते हुए, मंत्री ने कहा कि योजना को आसानी से व्यापक स्तर पर पहुंचाने के लिए यह ऐप विकसित किया गया है। यह वर्ष 2022 तक किसानों की आयदोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर के किसान अपने भुगतान की स्थिति, आधार कार्ड के अनुसार सही नाम, पंजीकरण की स्थिति और योजना की पात्रता और हेल्पलाइन नंबर इत्यादि की जानकारी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या है मणि ऐप और दृष्टिबाधितों के लिए कैसे करता है काम ?

मोबाइल ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विकसित और डिज़ाइन किया गया है। पहले से ही, पीएम-किसान पर एक पोर्टल, योजना के तहत पंजीकरण करने के लिए है। यह पंजीकृत किसानों के खातों में सीधे लाभ हस्तांतरित करने के लिए एंड-टू-एंड प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करता है। पोर्टल पर किसानों का भी एक स्थान है जहां वे स्वयं या आम सेवा केंद्रों की मदद से अपना अनुरोध ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं और अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं या आधार आदि के नाम पर सुधार कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज