सरकार, RBI रुपये की गिरावट को रोकने को करेंगे हरसंभव प्रयास: वित्त मंत्रालय

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 12, 2018

नयी दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये के लुढ़क कर 72.91 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तक तक पहुंच जाने के बीच वित्त मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि "रुपये में निराधार गिरावट नहीं आये’’ इसके लिये सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक हर संभव प्रयास करेंगे। कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी के बीच आज सुबह के कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले गोता लगाकर 72.91 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। 

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने ट्वीट में कहा, "रुपया ज्यादा नीचे नहीं जाये यह सुनिश्चित करने के लिये सरकार और आरबीआई हर संभव कदम उठायेंगे। रुपये में आज हुआ सुधार इसे दर्शाता है।" गर्ग ने कहा कि मंगलवार तक रुपये की विनिमय दर में आयी गिरावट की कोई "ठोस वजह नहीं" लगती है। यह मुद्रा बाजार के ऑपरेटरों की हड़बड़ाहट को दर्शाता है।

 

बुधवार को शुरूआती कारोबार में रुपया फिसलकर एक समय नए न्यूनतम स्तर पर आ गया। लेकिन, दोपहर के कारोबार में यह 69 पैसे सुधरकर 72 रुपये प्रति डालर के स्तर के आस-पास पहुंच गया। रुपये की गिरावट को थामने के पीछे आरबीआई द्वारा किये गये हस्तक्षेप को मुख्य वजह माना जा रहा है। दिन के कारोबार में रुपया 71.86 से 72.91 के बीच रहा। मंगलवार को रुपया 72.74 रुपये के ऐतिहासिक निम्न स्तर तक चला गया था। हालांकि बाद में यह 24 पैसे यानी 0.33 प्रतिशत लुढ़क कर 72.69 रुपये पर बंद हुआ।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar