Top 10 Universities List: सरकार ने जारी की भारत की टॉप-10 यूनिवर्सिटी की लिस्ट, CUET स्टूडेंट्स जरूर देखें

By अनन्या मिश्रा | Jun 06, 2023

इस दौरान देशभर की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में प्रवेश लेने के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन एंट्रेस टेस्ट यानी की CUET आयोजित की जा रही है। एग्जाम के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद छात्र एडमिशन ले पाएंगे। ऐसे में आपको देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। जिससे कि एडमिशन के दौरान आपसे कोई गलती न हो जाए। आइए जानते हैं इन यूनिवर्सिटी के बारे में...


​JUN, नई दिल्ली​

सीयूईटी एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के स्टूडेंट्स JNU, जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। यह भारत की नंबर 1 यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए क्या प्रोससे है और फीस आदि के बारे में ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


बीएचयू

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय यानी की BHU में भी स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं। NIRF 2022 की रैंकिंग में बीएचयू को दूसरा स्थान प्राप्त है। यह विश्वविद्यालय वाराणसी में हैं। इस यूनिवर्सिटी को मदन मोहन मालवीय ने बनवाया था। 

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में स्थित एमयू केंद्रीय विश्वविद्यालय है। साल 1875 में सर सैयद अहमद खान द्वारा मुहम्मडन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था। साल 1920 में मुहम्मडन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बन गया। 


​हैदराबाद विवि​

हैदराबाद यूनिवर्सिटी का स्थान 5वें नंबर पर आता है। ऐसे में सीयूईटी का एग्जाम पास करने के बाद स्टूडेंट्स इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। हैदराबाद में स्थिति इस यूनिवर्सिटी में यूजी के कई कोर्स संचालित किए जाते हैं।


दिल्ली विश्वविद्यालय

साल 1920 में जामिया मिलिया इस्लामिया ने अलीगढ़ में अपने संस्थापक सदस्यों - शैखुल हिंद मौलाना महमूद हसन, जेनाब हकीम अजमल खान, डॉ मुख्तार अहमद अंसारी, मौलाना मुहम्मद अली जौहर, जेनाब अब्दुल मजीद ख्वाजा, और के दृढ़ संकल्प से एक छोटी सी शुरूआत की थी। बाद में इसे केंद्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया। देश की टॉप-10 यूनिवर्सिटी में इसका स्थान चौथे नंबर पर है।


​सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब​

सीयूईटी एग्जाम क्लियर कर चुके स्टूडेंट्स सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब में भी प्रवेश ले सकते हैं। यहां पर कई अच्छे प्रोफेसरों द्वारा शिक्षा दी जाती है। यह यूनिवर्सिटी भी टॉप 10 में शामिल है।


​सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान​

अजमेर के एनएच-8 पर स्थित सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान​ में भी छात्र एडमिशन ले सकते हैं। यहां पर छात्रों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दी जाती है। इस यूनिवर्सिटी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


​विश्वभारती यूनिवर्सिटी​

​विश्वभारती यूनिवर्सिटी​ केरल में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी में भी छात्र सीयूईटी क्लियर करने के बाद छात्र प्रवेश पा सकते हैं।


EFLU

हैदराबाद में स्थित EFLU को विदेशी और अंग्रेजी भाषा की यूनिवर्सिटी के रूप में जाता है। बता दें कि EFLU एक मात्र ऐसी यूनिवर्सिटी है जो दक्षिण एशिया में भाषाओं को समर्पित है। सीयूईटी क्लियर करने बाद स्टूडेंट्स यहां पर एडमिशन ले सकते हैं। 


प्रमुख खबरें

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बनीज ने घरेलू हिंसा को ‘‘राष्ट्रीय संकट’’ बताया

बारिश के बाद भूस्खलन होने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर परिवहन बंद

मेरठ छोड़ मुंबई पहुंच गए BJP के राम, अरुण गोविल की पोस्ट से अटकलों का बाजार गर्म, कांग्रेस का भी तंज

Jharkhand में सभी 14 लोकसभा सीट जीतेगा ‘इंडिया’ गठबंधन : मुख्यमंत्री चंपई सोरेन