RPF के जवानों की भर्ती में 50% सीटें महिलाओं के लिये आरक्षित रखेंगे- गोयल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 13, 2018

पटना। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज घोषणा की कि आरपीएफ के जवानों की होने वाली भर्ती में 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रखी जायेंगी। उन्होंने कहा,‘‘ अब जब हम आरपीएफ के करीब दस हजार जवानों की भर्ती का काम शुरू करेंगे, उसमें से 50 प्रतिशत महिलाओं के लिये आरक्षित रखेंगे।’’

गोयल ने कहा,‘‘ हम देश के सभी स्टेशनों :लगभग 6000: और प्रमुख ट्रेनों में सीसीटीवी लगाने का काम भी शुरू करने वाले हैं, ताकि यात्रियों को सुरक्षा और सुविधा मिले।’’

रेलवे के एक छोटे हिस्से जो पटना शहर से पटना घाट के बीच का है, उसे राज्य सरकार को सडक निर्माण के लिए दे दिए जाने के बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के आग्रह का जिक्र करते हुए गोयल ने घोषणा की कि वह जमीन भी जल्द ही राज्य सरकार को दे दी जायेगी।

 

उन्होंने कहा कि डालमिया नगर में 600 करोड़ रूपये की लागत से एक पीओएच वर्कशॉप बनाने का काम हम करने जा रहे हैं और पटना के चारों ओर जो मेमू ट्रेन चलती है, उसके लिये 100 करोड़ रूपये की लागत से एक मेमू शेड भी शीघ्र बनाया जायेगा। गोयल ने कहा कि आज पटना, बिहार में आयोजित कार्यक्रम में पटना-दीघा रेलवे जमीन से संबंधित कागज बिहार सरकार को सौंपे।

 

इस हस्तांतरण से पटनावासियों की ट्रैफिक संबंधी समस्याओं का अंत होगा तथा नगर के लोगों को सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण होने से पटना और सासाराम के बीच ट्रेन की गति तेज होगी, जिससे यात्रियों को कम समय लगेगा और यह पर्यावरण के लिये भी सुरक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि आरा स्टेशन को आदर्श स्टेशन बनाने की जो योजना शुरू हुई है उसमें स्टेशन के साथ बाहर भी सौंदर्यीकरण का काम होगा। गोयल ने कहा कि 2009-14 के 5 वर्षों में पिछली सरकार ने बिहार में मात्र 5.5 हजार करोड़ रूपये रेलवे में निवेश किये थे।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा 2014-19 में लगभग 15 हजार करोड़ का निवेश रेलवे में होने वाला है। उन्होंने कहा कि बिहार के नौजवान रेलवे को चलाने में भी बहुत बड़ा योगदान देते हैं और बड़ी विशाल संख्या में बिहार के नौजवानों ने रेलवे में सेवा दी है। गोयल ने कहा वह विश्वास दिलाते हैं कि बिहार के विकास के किसी भी कार्य में रेलवे की ओर से कोई कमी नहीं रहेगी।

 

उन्होंने कहा कि बिहार में हर व्यक्ति के घर तक आगामी नवंबर-दिसंबर बिजली पहुंच जाएगी। समारोह को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय मंत्री आर के सिंह, गिरिराज सिंह, अश्विनी चौबे, राम कृपाल यादव तथा बिहार के मंत्री बीजेंद्र प्रसाद यादव, नंद किशोर यादव और मंगल पांडेय ने भी संबोधित किया।

 

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला